February 25, 2024, 12:49 am

New Year 2024: दिल्ली NCR में मना रहे हैं जश्न तो रहें सावधान, जान लें कहां-क्या है एडवाइजरी

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday December 31, 2023

New Year 2024: दिल्ली NCR में मना रहे हैं जश्न तो रहें सावधान, जान लें कहां-क्या है एडवाइजरी

New Year 2024: नया साल दस्तक देने वाला है। ऐसे में अगर आप भी दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और नए साल का जश्न मनाने जा रहे हैं तो ध्यान रखें- घर से निकलने से पहले ट्रैफिक एडवायजरी जरूर देख लें और पुलिस की पाबंदियों पर भी निगाह बनाए रखें। नहीं तो नए साल का जश्न फीका पड़ सकता है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक नोटिस जारी किया जिसमें नए साल की पूर्वसंध्या से बचने के लिए रास्तों में कए गए बदलाव और बद किए गए रास्तों के बारे में बताया गया है।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में भी नए साल की पूर्व संध्या का जश्न मनाने के लिए लोग पूरे जोश और उत्साह के साथ तैयार हैं। इसे लेकर कई रेस्तरां, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर नए साल का उत्सव मनाया जा रहा है। लेकिन अगर आप भी दिल्ली-एनसीआर इलाके में रहते हैं और नये साल का जश्न मनाने जा रहे हैं तो दिल्ली पुलिस की एडवायजरी और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवायजरी जरूर देख लें। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक नोटिस जारी किया जिसमें नए साल की पूर्वसंध्या से बचने के लिए रास्तों में कए गए बदलाव और बद किए गए रास्तों के बारे में बताया गया है।

Advertisement
Advertisement

दिल्ली पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रमुख स्थानों पर पुलिस के जवान तैनात किए हैं। गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने निषेधाज्ञा जारी की है जिसके तहत इस इलाके में धारा 144 जारी रहेगी। यातायात की भीड़ को देखते हुए पुलिस ने पहले ही एडवायजरी जारी की थी क्योंकि जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं।

दिल्ली के जिन स्थानों पर नए साल के समारोह होंगे उनमें न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में सूर्या होटल, इरोज होटल, क्राउन प्लाजा होटल, नेहरू प्लेस साउथ एक्सेंशन मार्केट, सेलेक्ट सिटी वॉक मॉल साकेत, कुतुब मीनार, प्रोमिनेड मॉल, रेडिसन ब्लू होटल, महिपाल पुर जनकपुरी सहित जिला केंद्र और कनॉट प्लेस सहित कई अन्य स्थान शामिल हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 31 दिसंबर को रात 8 बजे से लेकर नए साल के जश्न के समापन तक दिल्ली के आसपास सभी निजी और सार्वजनिक परिवहन वाहनों के लिए निम्नलिखित प्रतिबंध लगाएगी।

देखें ट्रैफिक एडवायजरी

किसी भी वाहन को आर/ए मंडी हाउस, आर/ए बंगाली मार्केट, रणजीत सिंह फ्लाईओवर के उत्तरी तल, मिंटो रोड दीन दयाल उपाध्याय मार्ग क्रॉसिंग, मुंजे चौक के पास चेम्सफोर्ड रोड, आर.के. से आगे कनॉट प्लेस की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त मार्ग क्रॉसिंग, आर/ए गोले मार्केट, आर/ए जी.पी.ओ, पटेल चौक, कस्तूरबा गांधी रोड फिरोजशाह रोड क्रॉसिंग, जल सिंह रोड-बंगला साहिब लेन और आर/ए विंडसर प्लेस,कनॉट प्लेस के आंतरिक, मध्य या बाहरी सर्कल में केवल वैध पास धारकों को ही अनुमति दी जाएगी।

कनॉट प्लेस के आसपास, निर्दिष्ट क्षेत्रों में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सीमित पार्किंग स्थान उपलब्ध होगा।

जो यात्री नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें राम मनोहर लोहिया पार्क स्ट्रीट से मंदिर मार्ग या रानी झाँसी रोड या आर/ए झंडेवियन या देशबंधु गुप्ता रोड के माध्यम से पहुँचना होगा। यात्री आर/ए जीपीओ या आर/ए विंडसर प्लेस मार्ग भी ले सकते हैं। कनॉट प्लेस से चेम्सफोर्ड रोड के रास्ते प्रवेश वर्जित रहेगा। अजमेरी गेट से यात्री दूसरे प्रवेश द्वार से पहाड़ गंज होते हुए पहुंच सकते हैं। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के आसपास के रूट बरकरार रहेंगे।

इंडिया गेट के आसपास भी यातायात प्रतिबंध रहेगा

पश्चिमी दिल्ली में, यात्रियों को नजफगढ़ रोड, (द्वारका मोड़ से जखीरा फ्लाईओवर) और बाहरी रिंग रोड (जनक पुरी से पीरागढ़ चौक तक) से बचना चाहिए।दक्षिण दिल्ली में, यात्रियों को इन मार्गों पर जाने से बचना चाहिए- प्रेस एन्क्लेव रोड साकेत से रिंग रोड, फिरोज गांधी मार्ग और वीर सावरकर मार्ग से सेंट्रल मार्केट लाजपत नगर, भीष्म पितामह मार्ग से नई दिल्ली तक एंड्रयूज गंज और लोधी रोड से रिंग रोड एम्स तक।

दिल्ली-NCR में लगीं हैं ये 10 पाबंदियां, रहें अलर्ट

1. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा, 31 दिसंबर को रात 9 बजे के बाद दिल्ली मेट्रो के राजीव चौक स्टेशन से बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा।

2. हालांकि, यात्रियों के प्रवेश पर कोई रोक नहीं है और आखिरी ट्रेन तक इसकी इजाजत होगी. इसे छोड़कर सभी लाइनें सामान्य रूप से काम करेंगी।

3. दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में नए साल की पूर्व संध्या समारोह से पहले यातायात सलाह जारी की। इसमें कहा गया है कि उन स्थानों पर कर्मियों की आवश्यक तैनाती होगी जहां लोगों के इकट्ठा होने की उम्मीद है।

4. कनॉट प्लेस, इंडिया गेट, एयरोसिटी, कुतुब मीनार, ग्रेटर कैलाश, साकेत मॉल, नेताजी सुभाष प्लेस, मुखर्जी नगर क्षेत्र, वसंत कुंज मॉल, ईडीएम मॉल, पैसिफिक मॉल, चंपा गली, हडसन लेन जैसे स्थानों, हौज़ खास और अन्य भीड़-भाड़ वाली जगहों पर पुलिस की तैनाती रहेगी।

5. कनॉट प्लेस इलाके में रात 8 बजे के बाद ट्रैफिक नियंत्रित किया जाएगा.

6. दिल्ली पुलिस ने जनता से नशे में गाड़ी चलाने से बचने की अपील की, चेतावनी दी कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​”इस बार सख्त कार्रवाई” करेंगी।

7. इस बीच, गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने 31 दिसंबर और 1 जनवरी को निषेधाज्ञा लागू करने की घोषणा की, इस प्रकार नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पांच या अधिक लोगों की गैरकानूनी सभा को प्रतिबंधित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें…

Noida News: नए साल के जश्न से पहले धारा 144 लागू, जान लें क्या हैं पाबंदियां

8. गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने कहा कि रविवार और सोमवार के लिए अनधिकृत जुलूस, धार्मिक प्रार्थनाएं आयोजित करना और सार्वजनिक स्थानों पर शराब के सेवन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

9. इन दिनों सरकारी प्रतिष्ठानों के एक किलोमीटर के दायरे में बिना विशेष अनुमति के निजी ड्रोन के इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध है।

10. पुलिस ने कहा कि गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए किसी भी शरारती तत्व को ऐसी गतिविधियों को अंजाम देने से रोका जाना चाहिए जिससे प्रतिकूल माहौल बनने की संभावना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.