May 2, 2024, 3:44 pm

Nestle India News: Nestle! बेबी फूड में मिलावट, FSSAI करेगा जांच

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 19, 2024

Nestle India News: Nestle! बेबी फूड में मिलावट, FSSAI करेगा जांच

Nestle India News: नेस्ले इंडिया की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। दरअसल, नेस्ले इंडिया को लेकर स्विस जांच संगठन, पब्लिक आई की एक रिपोर्ट आई थी, जिसमें दावा किया गया है कि नेस्‍ले भारत समेत एशिया के कई देशों में शुगर मिलाता है। इसको लेकर अब FSSAI जल्द नेस्ले के बेबी फ़ूड की जांच करेगा।

क्या है पूरा मामला

बतादें, भारत समेत (Nestle India News) एशियाई देशों में बेबी फूड में शुगर मिलाए जाने की रिपोर्ट को लेकर नेस्‍ले  की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय ने इसकी जांच करने के लिए FSSAI को कहा है। बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने इस मुद्दे पर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) को पत्र लिखा है। दरअसल, गुरुवार को नेस्‍ले इंडिया को लेकर स्विस जांच संगठन, पब्लिक आई की एक रिपोर्ट आई थी, जिसमें दावा किया गया है कि नेस्‍ले भारत समेत एशिया के कई देशों में शुगर मिलाता है। जबकि WHO गाइडलाइन के मुताबिक 3 साल के बच्‍चे के फूड में शुगर का इस्‍तेमाल नहीं होना चाहिए, क्‍योंकि इससे स्‍वास्‍थ्‍य पर गंभीर असर हो सकता है।

दो दिन में 4.40 फीसदी टूट चुका शेयर

रिपोर्ट में कहा गया है अमेरिका और यूरोप में नेस्‍ले बेबी फूड में चीनी नहीं मिलता है, लेकिन भारत में कंपनी Baby Food में चीनी मिलता है। गौरतलब है कि नेस्‍ले इंडिया का शेयर पिछले दो दिन में 4.40 फीसदी टूट चुका है और 2,435.95 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

यह भी पढ़ें…

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मध्य एक शख्स ने की हर्ष फायरिंग, यहां देखें वीडियो

ऐसे मिलाई जाती है चीनी

अब इसी मामले की जांच के लिए सरकार ने FSSAI को जांच के लिए लेटर लिखा है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि नेस्ले ने एक साल और उससे अधिक उम्र के बच्‍चों के लिए मिल्‍क फार्मूला ब्रांड, निडो और सेरेलैक के नमूनों में सुक्रोज या शहद के रूप में चीनी मिलाई है। कंपनी पर आरोप है कि वह भारत में बेचे जाने वाले नेस्ले सेरेलैक बेबी अनाज में हर सर्विंग (कटोरी) 2.7 ग्राम चीनी मिलाती है, जबकि जर्मनी, स्विट्जरलैंड, फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम जैसे अन्य देशों में चीनी नहीं मिलाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.