February 6, 2023, 1:52 am

Mumbai-Ahmedabad bullet train: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन को लेकर बड़ा अपडेट, रेल मंत्रालय ने बताया कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 11, 2023

Mumbai-Ahmedabad bullet train: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन को लेकर बड़ा अपडेट, रेल मंत्रालय ने बताया कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम

Mumbai-Ahmedabad bullet train: रेलवे (railway) अपनी सुविधाओं को तेजी से अपग्रेड कर रहा है, कई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत हो चुकी है और सुविधाओं को बेहतर बनाने पर भी लगातार काम जारी है. हालांकि, लोगों को अब भी बुलेट ट्रेन (bullet train) का बेसब्री से इंतजार है. मुंबई और अहमदाबाद (Mumbai and Ahmedabad ) के बीच रेलवे की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम तेजी से चल रहा है.

रेल मंत्रालय ने कहा कि 227.62 किलोमीटर से अधिक की दूरी के लिए जमीनी ढांचा तैयार किया जा रहा है और बुलेट ट्रेन स्टेशन के निर्माण का काम भी चल रहा है.

रेलवे  मंत्रालय ने जानकारी दी है कि 31 दिसंबर तक कार्य में प्रगति 24.73 प्रतिशत थी, जबकि गुजरात में लगभग 30.68 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है, वहीं, महाराष्ट्र में लगभग 13.37 प्रतिशत काम पूरा हुआ है.

ये देंखें-

बता दें कि, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना (Mumbai-Ahmedabad bullet train project) 508 किलोमीटर की है और इसका अधिकतर हिस्सा गुजरात में पड़ता है. परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) को महाराष्ट्र में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स और ठाणे, विरार तथा बोइसर में नेटवर्क विकसित करना है.

ये भी पढ़ें-

Noida bulls attack: नोएडा की सड़कों पर निकलते हैं तो संभल जाएं, कहीं सांड का शिकार ना बन जाएं

गुजरात में लगभग सभी सिविल कार्य की जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है, साथ ही पाया और नदियों के सभी छोटे और बड़े पुलों का निर्माण किया गया है. खंभों पर ऊपरी ढांचा लगाने का काम चल रहा है. बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (Bandra-Kurla Complex) में बुलेट ट्रेन स्टेशन और भूमिगत सुरंग के निर्माण के लिए अनुबंध भी दे दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.