April 18, 2024, 11:46 pm

Skin Treatment: किसी भी स्किन टाइप के लिए मूंग दाल फायदेमंद, ऐसे बनाएं फेस पैक

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday April 11, 2023

Skin Treatment: किसी भी स्किन टाइप के लिए मूंग दाल फायदेमंद, ऐसे बनाएं फेस पैक

Skin Treatment: कुछ लोगों को स्किन रिलेटेट प्रॉबलम(skin problem) बहुत ज्यादा रहती है। वहीं, मौसम में बदलाव के करण ये प्रॉबलम बढ़ जाती है। जिस वजह से लोगों को काफी पेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो कुछ लोगों की स्किन में ड्राइनेस बहुत रहती है। दोनों स्किन टाइप अलग-अलग हैं और इन्हें अलग-अलग तरीके से ही ट्रीट किया जाता है। कुछ लोग यही गलती करते हैं कि अपनी स्किन टाइप से अलग स्किन प्रोडक्ट(skin product) का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं और इस कारण से उन्हें स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। जब भी स्किन के लिए कोई प्रोडक्ट्स खरीदने जाएं तो अपने स्किन टाइप का पता होना बहुत जरूरी है। जिन लोगों को ऑयली स्किन(oily skin) है वे यदि अपने स्किन टाइप के अनुसार सही प्रोडक्ट यूज नहीं करते हैं, जो उन्हें और ज्यादा ऑयली स्किन की दिक्कत हो जाती है। वहीं जिन लोगों की ड्राई स्किन(dry skin) है उन्हें भी गलत प्रोडक्ट यूज करने पर ज्यादा ड्राइनेस आ जाती है। हालांकि आपको स्किन टाइप में उलझने की जरूरत नहीं है कुछ देसी नुस्खों की मदद से ऐसी समस्याओं को दूर(Skin Treatment)किया जा सकता है, जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

ऑल स्किन को मैनेज करने के लिए ये करें

किसी भी स्किन टाइप के लिए मूंग दाल(moong dal) काफी फायदेमंद हो सकती है। यदि आपकी स्किन ऑयली है या फिर आपको स्किन ड्राइनेस की समस्या है, इन दोनों ही समस्याओं को दूर करने के लिए मूंग दाल का इस्तेमाल किया जा सकता है। मूंग दाल का इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है, लेकिन अलग-अलग स्किन टाइप के लिए इसका अलग तरीके से इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

यदि आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है, तो आपके लिए मूंग दाल का फेस पैक(moong dal face pack) काफी फायदेमंद हो सकता है। दो चम्मच मूंगदाल को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह छानकर उन्हें अच्छे से मैश कर लें। इसका पेस्ट तैयार करने के लिए इसमें कुछ बूंदें गुलाब जल भी डाल सकते हैं। फिर चेहरे को साफ पानी से धोएं और सूखने के बाद इसे अपनी स्किन पर लगा लें। कम से कम 20 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें।

ड्राई स्किन के लिए ये करें

त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए भी मूंग दाल का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिन लोगों की त्वचा में ज्यादा रूखापन रहता है, वे भी मूंग दाल से बना फेस पैक बना सकते हैं। रातभर 2 चम्मच मूंग दाल पानी में भिगो दें और सुबह उन्हें निकाल लें और उनमें 1 चम्मच शहद डालकर पेस्ट बना लें। यह पेट्स चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट लगा रहने दें। इसे बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें।

स्किन डैमेज को रोके

गर्मियों में धूप से स्किन डैमेज होने से रोकने के लिए मूंग दाल काफी फायदेमंद हो सकती है। यदि आपको भी दिन में घर से बाहर धूप में जाना पड़ता है, तो रोजाना रात के समय इस नुस्खे का इस्तेमाल जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.