June 12, 2024, 8:46 pm

Mobile phone banned in Delhi schools: स्कूलों में मोबाइल पर लगी रोक, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday August 11, 2023

Mobile phone banned in Delhi schools: स्कूलों में मोबाइल पर लगी रोक, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Mobile phone banned in Delhi schools: दिल्ली (Delhi news) की अरविंद केजरीवार (Arvind Kejriwal) ने स्कूलों में मोबाइल फोन लाने पर पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसको लेकर एडवाइजरी जारी की गई है. एडवाइजरी में कहा गया है कि ज्यादा फोन के इस्तेमाल से तनाव होता है. इसका पढ़ाई पर असर पड़ सकता है.

क्या है एडवाइजरी ?

एडवाइजरी में कहा गया है कि अभिभावकों की जिम्मेदारी है कि वे बच्चों को स्कूल में मोबाइल लेकर न जाने दें. साथ ही टीचर भी क्लास में मोबाइल का इस्तेमाल ना करें. सरकार के इस नए नियम के पीछे उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ की घटना को बताया जा रहा है. जहां एक स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया था. उसके पास से मोबाइल बरामद हुआ था. इस मामले में प्रिंसिपल और क्लास टीचर को गिरफ्तार किया गया है. इसके विरोध में यूपी के निजी स्कूल विरोध जता रहे हैं.

एजुकेशन विभाग के डायरेक्टर हिमांशु गुप्ता की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया कि मोबाइल फोन सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला गैजेट है. इसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों परिणाम है. इसके ज्यादा इस्तेमाल करने से चिंता, सामाजिक अलगाव, अति-तनाव से घिर सकते हैं. इसके अलावा, धमकाने और उत्पीड़न की घटनाएं भी होती है, जो सामाजिक ताने-बाने के साथ-साथ बच्चे के भविष्य के लिए हानिकारक हैं.

ये भी पढ़ें-

Patal Bhuvaneshwar Temple: उत्तराखंड के इस मंदिर में छिपा है दुनिया के खत्म होने का राज, गुफा में है 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास

डायरेक्टर ने दी हिदायत

हिमांशु गुप्ता ने कहा कि स्टूडेंट, अभिभावकों, टीचरों और स्कूलों के प्रमुखों को अपने परिसर में मोबाइल फोन के यूज पर आम सहमति बनाने की आवश्यकता है. अभिभावकों से अनुरोध है कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके बच्चे स्कूल परिसर में मोबाइल फोन न ले जाएं. उन्होंने कहा है कि अगर कोई बच्चा स्कूल में मोबाइल लेकर आ जाएं तो स्कूल अथॉरिटी किसी लॉकर आदि में उसको रखने की व्यवस्था करें. स्कूल के बाद स्टूडेंट को मोबाइल लौटा दें. टीचर्स और अन्य स्टाफ से भी क्लासरूम, प्लेग्राउंड, लैब और लाइब्रेरी जैसी जगह जहां पर टीचिंग और लर्निंग एक्टिविटी होती है, वहां मोबाइल से परहेज करने के लिए कहा गया है. स्कूल अथॉरिटी से कहा गया है कि वो हेल्पलाइन नंबर दे सकते हैं, जहां स्टूडेंट्स और पैरेंट्स इमरजेंसी पड़ने पर फोन कर सकते हैं.

क्या है आजमगढ़ की घटना?

आजमगढ़ में 11वीं की एक स्टूडेंट स्कूल मोबाइल फोन लेकर पहुंची थी. चेकिंग के दौरान वह मोबाइल के साथ पकड़ी गई.  स्टूडेंट के घरवालों को इसकी शिकायत की. इसी के कुछ देर बाद स्टूडेंट स्कूल की तीसरी मंजिल से कूद गई. इससे उसकी मौत हो गई. पुलिस ने मामले की जांच की तो मामला सामने आया है. पुलिस ने आरोपी प्रिंसिपल और क्लास टीचर को गिरफ्तार किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.