May 2, 2024, 2:53 pm

Lok Sabha Election 2024: बूथ बनाकर लोगों को किया जा रहा जागरूक, वोटिंग का प्रतिशत बढ़ाने में मिलेगी सहायता

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 12, 2024

Lok Sabha Election 2024: बूथ बनाकर लोगों को किया जा रहा जागरूक, वोटिंग का प्रतिशत बढ़ाने में मिलेगी सहायता

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में अब बस कुछ ही दिनों का अंतर है। ऐसे में में देश भर में लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी क्रम में नोएडा में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियों को पूरा कराया जाना शुरू कर दिया गया है। शहर में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के अभियान चल रहे हैं। अब जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने के लिए सोसायटियों के पास पोलिंग बूथ का निर्माण किया जा रहा है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, उत्तर प्रदेश (Lok Sabha Election 2024) के गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट के नोएडा में वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से पोलिंग बूथ सोसायटियों में पास बनाया जा रहा है। ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों में रहने वाले लोगों को 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। चुनाव आयोग के आदेश पर जिला प्रशासन ने नोएडा और दादरी में 100 सोसायटियों में पोलिंग बूथ चिह्नित किए हैं। इन जगहों पर बूथ बनाने की तैयारी अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। परिसर में रह रहे मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला स्वीप की टीम भी लगी हुई है। अपार्टमेंट ओनर्स असोसिएशन (AOA) और रेजिडेंट्स वेलफेयर असोसिएशन (RWA) की लिखित सहमति के बाद ही इन बूथों के लिए स्थान को चुना गया है।

100 सोसायटियों के क्लब हाउस में बनेंगे पोलिंग बूथ

उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला प्रशासन को सभी सोसायटी और कॉलोनी का सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत काफी कम रहता है। ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों से बूथ दूर होने के कारण अक्सर लोग मतदान करने जाने से बचते हैं। जिला प्रशासन की टीमों ने एओए और स्थानीय निवासियों की सहमति के बाद 100 सोसायटियों के क्लब हाउस में पोलिंग बूथ बनाए हैं। एसडीएम दादरी विवेकानंद मिश्र ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र नोएडा व दादरी में काफी संख्या में हाउसिंग सोसायटियां हैं। लोकसभा चुनाव में हर व्यक्ति को अपने मताधिकार का प्रयोग कराने के उद्देश्य से सोसायटियों में ही पोलिंग बूथ बनाए गए है।

यह भी पढ़ें…

Student’s Death in Society: सोसाइटी की 23वीं मंजिल से गिरा स्टूडेंट, ‘आई फियर कि सुसाइड फेल न हो जाए, फ्लोर 24, डेथ कन्फर्म’, ये लिखकर लगाई छलांग

सोसायटियों में 90 हजार के आसपास मतदाता

नोएडा की 31 सोसायटी में 52 व दादरी की 31 सोसायटी में 48 समेत कुल 100 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। एसडीएम दादरी ने बताया कि इन जगहों पर अगले सप्ताह से बूथ से जुड़ी चीजों को लेकर तैयारी शुरू कर दी जाएगी। नोएडा विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली सोसायटी के मतदेय स्थलों पर 51,489 वोट हैं, जबकि, दादरी विधानसभा क्षेत्र की सोसायटियों में मतदेय स्थलों पर 39,288 मतदाता हैं। सोसायटी में बने मतदेय स्थल पर कुल मतदाताओं की संख्या 90,777 बताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.