May 17, 2024, 4:05 pm

Lifestyle, Health Tips: चुटकियों में साफ हो जाएगा गर्दन का कालापन और स्किन के रूखेपन से मिलेगा छुटकारा…. इन टिप्स को अपनाकर….

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday December 13, 2023

Lifestyle, Health Tips: चुटकियों में साफ हो जाएगा गर्दन का कालापन और स्किन के रूखेपन से मिलेगा छुटकारा…. इन टिप्स को अपनाकर….

Lifestyle, Health Tips: जिस तरह हम अपने चेहरे को साफ करते हैं उसी तरह हमें अपनी गर्दन को भी ठीक से साफ करने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस पर कालापन आपकी खूबसूरती को खराब कर सकता है। इसके लिए आप किसी भी महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसका भी कोई खास असर नहीं होता। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे। इसे आजमाकर आप अपनी गर्दन को मिनटों में साफ कर सकते हैं।

क्या हैं टिप्स …आइए जानें…

आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिन्हे अपनाकर आप अपनी स्किन को और अधिक चमकदार बना सकते हैं। इसके साथ ही सर्दी में होने स्किन के रूखेपन से छुटकारा भी पा सकते हैं।

शहद और नींबू का प्रयोग करें

अगर आपकी गर्दन काली लगती है तो आप इसे साफ करने के लिए शहद और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में नींबू का रस निकालना होगा. इसमें शहद मिलाना चाहिए. फिर इसे उंगलियों की मदद से गर्दन पर लगाएं। इसे गर्दन पर कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर अपनी गर्दन को सादे पानी से साफ कर लें। इससे कुछ ही समय में आपकी गर्दन का कालापन कम हो जाएगा।

हल्दी और दूध के इस्तेमाल से

टैनिंग हटाने के लिए अक्सर हल्दी का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जाता है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल गर्दन का कालापन दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में 1 चम्मच हल्दी और 1/3 कप दूध मिलाना है. अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाना है. फिर इसे अपनी गर्दन पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से एक हफ्ते के अंदर ही आपकी गर्दन साफ हो जाएगी।

यह भी पढ़ें….

Noida News: स्कूलों में स्मार्ट पैनल बनाएंगे पढ़ाई को बेहद सरल और मनोरंजक

पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करें

आप चाहें तो अपनी गर्दन को साफ करने के लिए पुदीने की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाना होगा। इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल मिलाना है। अब आपको इसे अपनी गर्दन पर लगाना है। फिर इसे 20 मिनट तक सूखने दें। इसके इस्तेमाल से आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

इन उपायों को आजमाकर आप कुछ ही दिनों में अपनी गर्दन का कालापन कम कर सकते हैं। इसके अलावा आप अन्य चीजों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे गर्दन उभरी हुई दिखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.