July 18, 2024, 7:02 pm

Health Tips: बदलते मौसम को लेकर रहे सावधान, डाइट में करे ये बदलाव, मिलेगा लाभ

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday April 10, 2023

Health Tips: बदलते मौसम को लेकर रहे सावधान, डाइट में करे ये बदलाव, मिलेगा लाभ

Health Tips: जैसे-जैसे मौसम बदल रहा(weather change) हैं, वैसे-वैसे हमें अपनी हेल्थ (health tips) को लेकर भी अलर्ट होना पड़ेगा. अगर ऐसा नहीं किया तो हमें हेल्थ प्रॉब्लम(health problem)हो सकती है. इस से बचाव को लेकर हमें अपनी डाइट(diet) में भी बदलाव करना पड़ेगा। क्योंकि हर मौसम का हमारे शरीर पर अलग तरह से प्रभाव पड़ता है और जबतक हम इसमें पूरी तरह से ढल नहीं जाते तबतक कुछ सावधानियां बरतने की भी जरूरत होती है।

वहीं, कुछ लोग बदलते मौसम के साथ आने वाले फल( fruits)और अन्य सामग्री का इंतजार करते रहते हैं। लेकिन जब बदलते मौसम के साथ डाइट(diet) में बदलाव की बात आती है, तो यह समझना होगा कि इसमें केवल नए आहार को शामिल करना ही नहीं बल्कि पुरानी चीजों को छोड़ना(should avoid) भी आवश्यक है।

चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में, जिसे बदलते मौसम के दौरान नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

1. मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन(spices food) ठंड के मौसम में शरीर को गर्म करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन गर्मी में यह समस्या भी बन सकते हैं। मसालेदार भोजन(spices food) पेट की परेशानी को बढ़ा सकते हैं, जिससे बेचैनी और जलन भी हो सकती है।

2. डेयरी उत्पाद

दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पाद(dairy product) शरीर में बलगम पैदा करने के लिए जाने जाते हैं, जिनका मौसम परिवर्तन के दौरान अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है। गर्मी के मौसम में काफी गर्म और सूखी हवा चलती है, जिससे साइनस की समस्या से परेशान लोगों की दिक्कत बढ़ सकती है। इसके अलावा दूध, पनीर और चीज जैसी भारी चीजें पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इस मौसम के लिए दही और छांछ अच्छे हो सकते हैं।

3. ठंडे फूड आइटम्स

इन दिनों तापमान में थोड़ी गरमाहट देखने को मिल रही है, जिसके साथ गर्मी का भी आगाज हो चुका है। ऐसे में ठंडी और चिल्ड चीजों(cold food items) के लिए मन तरसना स्वाभाविक है। लेकिन ऐसे बदलते मौसम के दौरान सलाद और स्मूदी जैसे ठंडी चीजों का सेवन पाचन के लिए मुश्किल हो सकता है। अधिक ठंड़ी चीजें पेट को सिकोड़ सकते हैं, जिससे शरीर के लिए भोजन को ठीक से पचा पाना मुश्किल हो जाता है। नतीजतन, अपच, सूजन और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं शुरु होने लगती हैं।

4.पैकेज्ड फूड

पैकेज्ड फूड्स(packed snackes) जैसे चिप्स और अन्य स्नैक्स में अक्सर चीनी, नमक और अनहेल्दी फैट की मात्रा अधिक होती है। मौसम परिवर्तन के दौरान ऐसे फूड्स से विशेष रूप से दूरी बना लेनी चाहिए। इनसे शरीर में सूजन पैदा हो सकते हैं। सूजन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें जोड़ों का दर्द, थकान और पाचन संबंधी समस्याएं शामिल हैं।

5. कैफीन

गर्मी के मौसम में अधिक चाय या कॉफी(tea or coffee) एक अनहेल्दी ऑप्शन है। अधिक कैफीन के सेवन से डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है। इसके अलावा कैफीन आपकी नींद में भी बाधा डाल सकती है और इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी असर पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.