April 18, 2024, 11:08 pm

IRCTC Alert: IRCTC की चेतावनी, फर्जी एप्स से बचकर रहें…वरना उठानी पड़ सकती है परेशानी

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday February 24, 2024

IRCTC Alert: IRCTC की चेतावनी, फर्जी एप्स से बचकर रहें…वरना उठानी पड़ सकती है परेशानी

IRCTC Alert: आजकल ज्यादातर लोग ट्रेन से सफर करने से पहले आईआरसीटीसी की साइट पर जाकर टिकट की बुकिंग कराते हैं। IRCTC के कई फर्जी एप प्ले-स्टोर और एपीके फाइल के रूप में वायरल हो रहे हैं जो लोगों को कंफर्म टिकट देने का दावा करते हैं। इन एप्स के जरिए फुल सीट को भी खाली सीट दिखाया जा रहा है। IRCTC के एप्स बिलकुल असली जैसे हैं। चलिए जानते हैं IRCTC के इन फर्जी एप्स के बारे में …

क्या है पूरा मामला

आज के समय में (IRCTC Alert) देश में हर दिन लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। कई लाख लोग टिकट बुकिंग काउंटर से टिकट लेते हैं तो लाखों लोग IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल एप से टिकट बुक करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि IRCTC के कई फर्जी एप प्ले-स्टोर और एपीके फाइल के रूप में वायरल हो रहे हैं जो लोगों को कंफर्म टिकट देने का दावा करते हैं। इन एप्स के जरिए फुल सीट को भी खाली सीट दिखाया जा रहा है। IRCTC के एप्स बिलकुल असली जैसे हैं।

IRCTC का असली मोबाइल एप?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि IRCTC के पास टिकट बुकिंग के लिए एक ही आधिकारिक एप है जिसका नाम IRCTC Rail Connect है। इस एप को गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल प्ले-स्टोर से IRCTC Rail Connect एप को 5 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और इसे 3.7 की रेटिंग मिली है। एप को डाउनलोड करते समय आप इन्हीं जानकारियों के आधार पर चेक कर सकते हैं कि आप असली एप डाउनलोड कर रहे हैं या नकली।

यह भी पढ़ें…

Ghaziabad Sun City News: गाजियाबाद की वेव सिटी और सन सिटी के लोग देंगे टैक्स, जाने पूरी खबर

इस एप के साथ IRCTC Official भी लिखा हुआ है जो कि इस बात की पुष्टि करता है कि यही आधिकारिक एप है। फर्जी एप से बचने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी सोर्स से एप को डाउनलोड ना करें। इस स्क्रीनशॉट से आप असली और नकली एप की पहचान कर सकते हैं।
फर्जी एप irctcconnect.apk के नाम से वायरल हो रहा है। इस एपीके फाइल को टेलीग्राम और व्हाट्सएप पर शेयर किया जा रहा है। https://irctc.creditmobile.site एक फर्जी साइट है। आईआरसीटीसी की वास्तविक साइट https://www.irctc.co.in है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.