July 17, 2024, 10:16 pm

Hotels in Ghaziabad: इन होटलों में जाने से बचें, बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं आप…ये है वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 22, 2024

Hotels in Ghaziabad: इन होटलों में जाने से बचें, बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं आप…ये है वजह

Hotels in Ghaziabad: राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में कुछ होटलों में जाना आपके लिए मुसीबत बन सकता है। यहां के 201 होटल में से सिर्फ 80 होटलों में ही फायर सेफ्टी क्लीयरेंस मिला है। जबकि बाकी 121 होटल फायर सेफ्टी के मानकों को पूरा नहीं कर रहे हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में यदि आप होटल में जाने वाले हैं, तो उससे पहले आपके लिये यह खबर जरूरी है। दरअसल, दिल्ली एनसीआर इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहा है। आगजनी के कई मामले आ रहे हैं। अधिकतर जगहों पर आग लगने की मुख्य वजह शॉर्ट सर्किट है। ऐसे में फायर ब्रिगेड विभाग ने जिलें में होटलों का ऑडिट कराया। जिसमें एक या दो नहीं बल्कि 121 होटलों में फायर सेफ्टी सिस्टम उपलब्ध नहीं है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक बढ़ती आग की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए लगातार अग्निशमन विभाग अवेयरनेस प्रोग्राम जिले में संचालित कर रहा है। हाल ही में अस्पतालों में फायर सेफ्टी का ऑडिट किया गया था। अब फायर विभाग ने होटलों में फायर सेफ्टी जांच की है। अग्निशमन विभाग ने जिले में तकरीबन 201 होटलों का फायर सेफ्टी ऑडिट कराया। जिसमें चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। फायर सेफ्टी ऑडिट में सिर्फ 80 होटलों के पास ही फायर सेफ्टी क्लीयरेंस मिला है। जबकि बाकी 121 होटल फायर सेफ्टी के मानकों को पूरा नहीं कर रहे हैं।

121 होटल फायर सेफ्टी के मानकों को पूरा नहीं कर रहे

गाजियाबाद शहर के 121 होटल फायर सेफ्टी के मानकों को पूरा नहीं कर रहे हैं। ना ही उनके पास फायर की एनओसी है। इसमें जिले के कई बड़े होटल भी शामिल हैं। आठ होटल के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में केस दायर कराया गया है। मानक ना पूरे करने वाले होटलों को नोटिस भेजा गया है। एक अधिकारी के मुताबिक निर्धारित समय में मानक ना पूरा करने पर फायर डिपार्टमेंट होटल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

यह भी पढ़ें…

CM Yogi on Paper Leak: पेपर लीक को लेकर सख्त हुए सीएम योगी, बनाई ये योजना…

फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक होटल संचालकों को एग्जिट के सभी रास्तों को खुला रखने। रास्तों पर किसी प्रकार का सामान आदि रखकर अवरोधित न करने के निर्देश दिए गए हैं। भीषण गर्मी के मौसम में लगातार सामने आ रही आग की घटनाओं के बाद अग्निशमन विभाग ने औद्योगिक इकाइयों का ऑडिट करा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.