June 23, 2024, 8:33 pm

बढ़ते पेट से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके ।

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday March 26, 2022

बढ़ते पेट से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके ।

वजन का बढ़ना एक आम समस्या हो गई है, अगर आप भी बढ़ते पेट से परेशान हैं और Gym जाने का समय नहीं है तो हम आपको बता रहे है कुछ आसान तरीके जिसे आप घर बैठे-बैठे कर सकते हैं। बिना कड़ी मेहनत किए अपना पेट कम कर सकते है।।

अगर आप अपने बढ़ते पेट से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते है तो आपको Gym जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि Gym जाए बिना भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए न ही आपको मुश्किल Exercise या योग करने की जरूरत है ना ही महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने की।
बल्कि आप अपने रूटीन में हल्के-फुल्के changes लाकर ही अपना वजन कम कर सकते है।
पेट कम करना सबसे मुश्किल काम होता है और इसी मोटापे की वजह से दिल का रोग, डायबिटीज आदि रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में यह जरूरी है की आप अपना healthy routine फॉलो करें । मोटापा कम करके एक healthy जीवन जिएं। सुबह सुबह किए गए ये आसान से काम आपको मोटापा काम करने में तो मदद करेंगे ही साथ में आपको Active भी रखेंगे।

बिना Gym जाए कैसे करें वजन कम?

सुबह गरम पानी पिएं

गरम पानी से आपकी कैलोरी और फैट जल्दी ही बर्न होते हैं और शरीर भी हाइड्रेट रहता है। जल्दी ही बॉडी का फैट काम हो जाएगा।

नाश्ते में हाई प्रोटीन लें
हाई प्रोटीन भोजन खाने से काफी समय तक भूख का एहसास नहीं होता है और यह ध्यान रखे की नाश्ता पेट भर के करना चाहिए, हाई प्रोटीन वाली चीजों में अंडा और दूध जैसी चीजें नाश्ते में ले।

नियमित रूप से वजन चेक करें
वजन को बार-बार चेक करने से आपको मोटिवेशन मिलता रहेगा और आप अच्छे से अपने ऊपर ध्यान देंगे।

धूप भी है जरूरी

विटामिन डी का प्रभाव वजन पर भी पड़ता है। वजन कम करने में विटामिन डी भी मदगार साबित होता है। इसीलिए सुबह सुबह की धूप अवश्य लें।

मैडिटेशन करे
आप अपने अंदर मैडिटेशन करने की आदत डालें, इससे आपको वजन में तो फर्क दिखेगा ही साथ में त्वचा और मानसिक सेहत पर भी इसका अच्छा प्रभाव दिखेगा।

यह भी पढ़ें

पेट में गैस से हैं परेशान। तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे । एसिडिटी से ऐसे पाएं छुटकारा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.