September 20, 2024, 8:09 am

Home remedies for skin dryness: सर्दियों में भी स्किन बनेगी ग्लोइंग इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर…..

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday December 16, 2023

Home remedies for skin dryness: सर्दियों में भी स्किन बनेगी ग्लोइंग इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर…..

Home remedies for skin dryness: सर्दियों के मौसम में अधिकतर हर कोई अपनी स्किन की समस्याओं से परेशान रहता है। सर्दियों में अक्सर ज्यादातर लोगों की स्किन सूखी, रूखी या बेजान हो जाती है। हर कोई चाहता है की सर्दियों में भी उसकी स्किन नेचुरली ग्लो करे और ड्राइनेस की समस्या का सामना न करने पड़े। तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे अपनाकर आप अपनी स्किन को पहले जैसी चमकदार और मुलायम बना सकते हैं।

ड्राई स्किन, जिसे जेरोसिस भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जहां सर्दियों के दौरान नमी की कमी के कारण स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है। हम आमतौर पर सर्दियों के दौरान खोई हुई नमी को वापस लाने के लिए कोल्ड क्रीम की तलाश करते हैं। शुष्क त्वचा के कारण मौसम में बदलाव, साबुन और क्रीम में कैमिकल, सोरायसिस, एक्जिमा, गर्म स्नान/शॉवर और त्वचा क्लींजर का अत्यधिक उपयोग होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लडप्रेशर और एलर्जी के लिए ली जा रही कुछ दवाएं भी रूखी त्वचा का कारण बन सकती हैं। तो आइए इसे रोकने के लिए कुछ घरेलू तरीके भी जान लीजिए जो सर्दियों में आपको ड्राई स्किन से बचाएंगे।

एलोवेरा के इस्तेमाल से

एलोवेरा जेल अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण शुष्क और रूखी त्वचा के इलाज के लिए सबसे अच्छा उपाय है। एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें। इस जेल को चेहरे पर लगाएं और मालिश करें, ताकि यह त्वचा में समा जाए।

दही का इस्तेमाल करके

यह मॉइस्चराइजिंग स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करेगा और चिकनी और चमकदार त्वचा बनाएगा। इसके लिए आधा कप दही में 3 चम्मच शहद मिलाएं. इसमें 3 बड़े चम्मच दानेदार चीनी डालें और धीरे से मिलाएं। इस स्क्रब को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 3-4 मिनट तक चेहरे की मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

Greater Noida News: दफ्तर में लड़की ने किया सुसाइड…लिखा सुसाइड नोट…

नींबू का इस्तेमाल करके

एक बड़े चम्मच शहद के साथ 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से सर्दियों के दौरान नमी को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। नींबू के रस को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे में नमी बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.