February 21, 2024, 6:20 pm

Greater Noida News: ग्रेनो के निर्देश को जगमोहन डालमिया पुरस्कार से किया गया सम्मानित

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday January 25, 2024

Greater Noida News: ग्रेनो के निर्देश को जगमोहन डालमिया पुरस्कार से किया गया सम्मानित

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा से एक बेहद अहम खबर है। ग्रेनो रहने वाले निर्देश को जगमोहन डालमिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। निर्देश ने विजय मर्चेंट ट्रॉफी में नागालैंड के खिलाफ एक पारी में दस विकेट लिए थे। जिसके लिए बीसीसीआई ने हैदराबाद में आयोजित नमन पुरस्कार समारोह में उन्हें ये सम्मान प्रदान किया है।

क्या है पूरा मामला

खबर के अनुसार ग्रेटर नोएडा के सादोंपुर गांव निवासी क्रिकेटर निर्देश बैसोया को जगमोहन डालमिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बीसीसीआई ने हैदराबाद में आयोजित नमन पुरस्कार समारोह में उन्हें यह सम्मान दिया। निर्देश ने 2019-20 में विजय मर्चेंट ट्रॉफी में पांच मैचों में सर्वाधिक 42 विकेट हासिल किए थे। साथ ही नागालैंड के खिलाफ एक पारी में दस विकेट प्राप्त किए थे।उनके गांव व परिवार में खुशी का माहौल है।

Advertisement
Advertisement

टेस्ट व फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक पारी में दस विकेट लेने वाले भारतीयों में निर्देश का सातवां स्थान हैं। विजय मर्चेंट ट्रॉफी में मेघालय की तरफ से खेलते हुए निर्देश ने नागालैंड के खिलाफ एक पारी में दस विकेट हासिल कर टेस्ट व फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक नया कीर्तिमान बनाया था। इस सीजन में उन्होंने ने पांच मैचों में 42 विकेट हासिल किए थे। वहीं मिजोरम के खिलाफ पहली पारी में छह व दूसरी पारी में नौ बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। निर्देश राइट आर्म ऑफ स्पिन के साथ बल्लेबाजी भी करते हैं।

पिता प्राधिकरण में हैं चालक

निर्देश ने 2014 में खेलना शुरू किया था। पिता रामवीर सिंह नोएडा विकास प्राधिकरण चालक हैं। और मां बाला देवी गृहणी हैं। बड़े भाई नागेश बैसोया गांव में किसानी करते हैं। पांच भाई-बहन में निर्देश सबसे छोटे हैं। पिता ने माली हालत ठीक न होने पर भी निर्देश को 2014 में मेरठ कॉलेज क्रिकेट एकेडमी में भेजा था। वह अब भी वहां क्रिकेट के गुर सीख रहे हैं।

यह भी पढ़ें…

Delhi News: सुपरटेक के चेयरमैन को पटियाला हाउस कोर्ट से कड़ा झटका, जमानत याचिका हुई खारिज

जगमोहन डालमिया पुरस्कार

जगमोहन डालमिया कोलकाता शहर में भारतीय क्रिकेट प्रशासक और व्यवसायी थे। वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के 26 वें अध्यक्ष रहे और साथ-साथ बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रहे। उनकी याद में ही क्रिकेटरों को जगमोहन डालमिया पुरस्कार दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.