February 6, 2023, 3:18 am

Money Saving Tips: सैलरी आते शुरू करें सेविंग, 50:30:20 फॉर्मूला आएगा काम

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 16, 2023

Money Saving Tips: सैलरी आते शुरू करें सेविंग, 50:30:20 फॉर्मूला आएगा काम

Money Saving Tips: इस बढ़ती महंगाई (Inflation) ने लोगों के बजट को बिगाड़ दिया है. ऐसे में लोगों के लिए सेविंग (Saving) करना मुश्किल होता जा रहा है. इस वजह से लोग आर्थिक रूप से अपने भविष्य को लेकर चिंता में है. बढ़ती महंगाई से मिडिल क्लास लोगों का परिवार बेहद लाचार है, उनकी समस्या है कि अब क्या खाएं और क्या-क्या बचाएं?

तो इस महंगाई के इस दौर में हम आपको एक ऐसा फॉर्मूला बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप आसानी से सेविंग कर पाएंगे. इस फॉर्मूले को 50:30:20 के नाम से जाना जाता है. सीधे शब्दों में कहें तो आमदनी को तीन हिस्सों में बांट दिया गया है.

अगर आप नौकरी करते हैं, तो आपके खाते में जितनी सैलरी क्रेडिट होती है. उसपर 50:30:20 के फॉर्मूले को अप्लाई कर सकते हैं. वहीं अगर आप कारोबारी हैं तो महीने की पूरी आमदनी पर इस फॉर्मूले को लगाकर आप सभी खर्चों के बावजूद अपनी सेविंग के लिए पैसा बचा सकते हैं. तो चलिए इस फॉर्मूले के गुणा-गणित को समझ लेते हैं.

मान लीजिए कि, आपकी सैलरी 40,000 रुपये महीना है और आप तय नहीं कर पा रहे हैं कि कैसे पैसे बचाएं? सबसे पहले 50:30:20 फॉर्मूले को समझते हैं. 50%+30%+20%. यानी अपनी कमाई को तीन हिस्सों में बांटने की जरूरत है. पहला 50 फीसदी हिस्सा जरूरी कामों पर खर्च करें, इसमें खाना, पीना, रहना और शिक्षा. यहां रहने का मतलब है, अगर आप किराये पर रहते हैं तो फिर हर महीने का किराया या फिर होम लोन ले रखा है तो उसकी EMI के खर्च को इस 50 फीसदी में शामिल कर सकते हैं. कुल मिलाकर आपकी जितनी महीने की की कमाई है उसका आधा हिस्सा इन कामों के लिए निकाल दें. यानी 20 हजार रुपये.

फॉर्मूले के तहत आमदनी का 30 फीसदी हिस्सा, उन चीजों पर खर्च करें जो आपकी इच्छाओं से जुड़ी हैं. इसमें आप बाहर घूमना, मूवी देखना, बाहर खाना, गैजेट्स, कपड़े, कार, बाइक और इलाज के खर्चें रख सकते हैं. लाइफस्टाइल से जुड़े खर्चे आप इस मद से कर सकते हैं. नियम के मुताबिक 40 हजार रुपये महीने कमाने वाले को अधिकतम 12 हजार रुपये इन चीजों पर खर्च करने की सलाह होगी. 50:30:20 फॉर्मूला कहता है कि बाकी बचा 20 फीसदी हिस्से को बचाएं. फिर इसे सही जगह पर निवेश करें.

ये भी पढ़ें-

Sahara Group: इस वजह से सुब्रत रॉय को जाना पड़ा था जेल, कौन हैं रोशन लाल? जिनकी एक चिट्ठी ने सब बदल कर रखा दिया

यानी बाकी 8 हजार रुपये को निवेश करें. इसके लिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में हर महीने SIP और बॉन्ड (Bond) में लगा सकते हैं. इस तरह आप एक साल में करीब एक लाख रुपये की सेविंग कर पाएंगे. अगर शुरुआत में 20 फीसदी बचाने में दिक्कत हो रही है, तो एक लिस्ट बनाएं क्या चीजें आपकी जरूरत के लिए है, क्या फिजूलखर्ची है. फिजूलखर्ची पर तुरंत रोक लगा दें. जैसे- अगर आपको महीने में 4 दिन बाहर खाने की आदत है, तो उसे फिलहाल महीने में दो बार कर दें. महंगे कपड़े खरीदने से परहेज करें. साथ ही क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के इस्तेमाल पर कंट्रोल करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.