April 18, 2024, 10:26 pm

Govt. Issued Advisory: फर्जी कॉल को लेकर सरकार ने जारी की एडवाइजरी, पहले फोन करेंगे फिर देंगे धमकी…ऐसे करें पहचान

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday March 31, 2024

Govt. Issued Advisory: फर्जी कॉल को लेकर सरकार ने जारी की एडवाइजरी, पहले फोन करेंगे फिर देंगे धमकी…ऐसे करें पहचान

Govt. Issued Advisory: केंद्र सरकार ने फर्जी कॉल से लोगों को सावधान करने के लिए एडवाइजरी जारी की है, दूरसंचार विभाग ने कहा कि वह अपनी ओर से किसी को भी ऐसी कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है, जिसमे कॉल करके नंबर को बंद कर देने की धमकी दी जाती है। नागरिक इस तरह के कॉल आने पर कोई भी जानकारी नहीं देने से बचें।

क्या है पूरा मामला

बतादें, केंद्र सरकार (Govt Issued Advisory) ने लोगों को दूरसंचार विभाग का नाम लेकर मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देने वालों से आगाह किया है। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को कहा गया कि खुद को दूरसंचार विभाग का अधिकारी बताकर कॉल करने वाले और कनेक्शन काटने की धमकी देने वाले फर्जी हैं और उनका मकसद लोगों की निजी जानकारी चुराना और वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देना है।

व्हाट्सएप कॉल को लेकर भी लोगों को सावधान किया

दूरसंचार विभाग ने विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों से आने वाली व्हाट्सएप कॉल को लेकर भी लोगों को सावधान किया। बयान के मुताबिक, ‘‘दूरसंचार विभाग (डॉट) ने नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की है कि लोगों के पास ऐसे फोन कॉल आ रहे हैं, जिनमें दूरसंचार विभाग के नाम पर कॉल करने वाले धमकी दे रहे हैं कि उनके सभी मोबाइल नंबर बंद कर दिए जाएंगे। यह धमकी भी दी जा रही है कि किसी अवैध गतिविधि के लिए उनके मोबाइल नंबर का दुरुपयोग किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें…

Authority Took Action: शहर की गंदगी देख अथॉरिटी ने लिया एक्शन, कर्मचारियों पर लगाया जुर्माना…

सरकार ने नागरिकों को दी ये सलाह

सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है की साइबर अपराधी ऐसी कॉल के जरिये साइबर-अपराध/ वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैं। विभाग ने कहा कि वह अपनी ओर से किसी को भी ऐसी कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है। लोगों से सतर्क रहने और ऐसी कॉल आने पर कोई भी जानकारी नहीं देने के लिए कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.