February 25, 2024, 6:23 am

Ghaziabad News: जल्द ही बदला जायेगा गाजियाबाद का नाम, इन दो नामों पर हो रही है चर्चा

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 10, 2024

Ghaziabad News: जल्द ही बदला जायेगा गाजियाबाद का नाम, इन दो नामों पर हो रही है चर्चा

Ghaziabad News: योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में कई शहरों और स्थानों के नामों को बदला है। इसी सिलसिले में गाजियाबाद का नाम भी बदलने के प्रयास तेज हो गए है। गाजियाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव मंगलवार को निगम की बोर्ड बैठक में पास हो गया है। अब ये प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी को भेजा गया है। मुख्यमंत्री सीएम की इस पर मोहर लगी जाती है तो जिले का नाम बदल सकता है।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद का नाम बदलने को लेकर पिछले काफी समय से कई तरह की चर्चा चली आ रही है। हिंदू संगठनओं के द्वारा भी नाम बदलने को लेकर कई बर आवाज उठाई गई। आखिरकर यह है मुद्दा नगर निगम की बोर्ड बैठक में पहुंचा। जैसे ही यह प्रस्तएवी बोर्ड बैठक में रखा गया तो वहां मौजूद ज्यादातर पर्षादों ने इसका समर्थन किया। इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री योगी को भेजा गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही अब कई अन्य शहरों की तरह शासन से मंजूरी मिलने के बाद गाजियाबाद का नाम भी बदला जा सकता है। गाजियाबाद के लिए तीन नामों पर चर्चा चल रही है। इसमें हरनंदी, दूधेश्वर नगर और गजप्रस्थ को लेकर चर्चा है।

Advertisement
Advertisement

बताया जाता है कि गाजियाबाद का नाम 1740 में इस शहर की स्थापना गाजीउद्दीन के द्वारा की गई थी। फिर इस शहर को गाजीउद्दीन नगर कहा जाने लगा और ये जिला मेरठ की तहसील थी। इस शहर का विस्तार हुआ और यहां रेलवे लाइन खुल गई। तब इसका नाम छोटा कर गाजियाबाद कर दिया गया था। यह शहर शुरू से ही हिंडन नदी के किनारे ही था। हिंडन नदी का पुराना नाम हरनंदी था। बाद में हिंडन किया गया। इसलिए कुछ लोगों की मांग है कि गाजियाबाद का नाम बदलकर हरनंदी नगर रखा जाए।

दूधेश्वर नगर, गजप्रस्थ को लेकर चर्चा

इसके अलावा यहीं पर भोलेथनाथ का प्राचीन और प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर है। इसलिए कुछ लोगों की मांग है कि गाजियाबाद का नाम बदलकर दूधेश्वर नगर रखा जाए। इसके अलावा कुछ हिंदू संगठन कि मांग है कि गाजियाबाद का नाम बदलकर गजप्रस्थ रखा जाए। काफी समय गाजियाबाद का नाम बदलने मांग ही नहीं कि जा रही बल्कि नाम बदलने के लिए पोस्टर भी लगाए गए। मंगलवार को यह प्रस्ताव निगम कि बोर्ड बैठक में रखा गया।

यह भी पढ़ें…

Greater Noida West News: 6 माह के मासूम बच्चे को लेकर 16 वीं मंजिल से कूदकर महिला ने की सुसाइड

सीएम योगी की मोहर का इंतजार

गाजियाबाद नगर निगम की महापौर सुनीता दयाल ने बताया कि नगर निगम की बोर्ड बैठक में गाजियाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा गया जिसमें यह पास हुआ तो निगम में पार्षदों ने खड़े होकर तालियां बजाईं। उन्होंने बताया कि गाजियाबाद का नाम बदलने की मांग, हरनंदी नगर, गजप्रस्थ, दूधेश्वर नगर नाम पर विचार हो सकता है। मेयर सुनीता दयाल ने बताया कि इस प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के पास भेजा गया है और मुख्यमंत्री ही इस पर विचार करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.