July 17, 2024, 10:47 pm

Free Electricity Scheme: नोएडा में फ्लॉप हुई PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना, जानें पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday July 1, 2024

Free Electricity Scheme: नोएडा में फ्लॉप हुई PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना, जानें पूरी खबर

Free Electricity Scheme: नोएडा में केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना फ्लॉप हो गई है। बताया जा रहा है की यहां के 35 हजार उपभोक्ताओं में से सिर्फ 1200 उपभोक्ताओं ने ही इस योजना में रुचि दिखाई है। जबकि लक्ष्य करीब 35 हजार उपभेक्ताओं का रजिस्ट्रेशन कराना था।

क्या है पूरा मामला

बतादें, केंद्र सरकार (Free Electricity Scheme) की महत्वाकांक्षी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत नोएडा में सोलर कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। अभी तक यह योजना सरकार के मुताबिक परवान नहीं चढ़ सकी है। बताया जा रहा है कि पिछले करीब एक सप्ताह में सिर्फ 1200 उपभोक्ताओं ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि लक्ष्य करीब 35 हजार उपभेक्ताओं का रजिस्ट्रेशन कराना था। अगले सप्ताह पश्चिमी विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक इस योजना के तहत हुए पंजीकरणों की समीक्षा करेंगे।

सबसे ज्यादा कनेक्शन जेवर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को मिलेंगे

निगम अधिकारियों के मुताबिक सबसे ज्यादा सात हजार कनेक्शन ब्लॉक-आठ के जेवर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को दिए जाएंगे। वहीं, सबसे कम कनेक्शन ब्लॉक-सात में करीब दो हजार दिए जाएंगे। इसी तरह ब्लॉक-2, 3, 4, 5, 6 और ग्रेटर नोएडा में उपभोक्ताओं को सोलर कनेक्शन दिए जाएंगे। बिजली निगम के अधिकारियों का कहना है कि योजना के तहत उपभोक्ता का भारतीय होना जरूरी है। इसके अलावा उपभोक्ता सरकारी सेवा में नहीं होना चाहिए। उपभोक्ता का आधार कार्ड उसके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। उपभोक्ताओं की सालाना आय डेढ़ लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए, तभी उपभोक्ताओं को योजना का लाभ मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें…

Accident in Society: सोसाइटी में बड़ा हादसा, सिक्योरिटी गार्ड की मौत…बिल्डर की लापरवाही बनी बड़ी वजह

ऐसे मिलेगी 300 यूनिट बिजली मुफ्त

विद्युत निगम के अधिकारियों के मुताबिक पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत उपभोक्ताओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए मानकों का भी पालन करना होगा। तभी तीन सौ यूनिट तक बिजली मुफ्त मिल सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.