June 15, 2024, 8:12 pm

Noida Traffic: नोएडा दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, जाम के झाम से मिलेगी राहत

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday July 6, 2023

Noida Traffic: नोएडा दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, जाम के झाम से मिलेगी राहत

Noida Traffic: नोएडा दिल्ली के लोगों के लिए खुशखबरी सामने आई है. जिसे सुन आप लोग खुश हो उठेगें. रोजाना आप ऑफिस जाने या आने के लिए जाम के झाम से दो चार होना पड़ता होगा(Noida Traffic). लेकिन अब आपकी ये परेशानी जल्द ही दूर होने वाली है. एनडीए ने समस्या को दूर करने के लिए कुछ महीने पहले एक कंपनी को सर्वे की जिम्मेदारी दी थी. अब उसी की रिपोर्ट के आधार पर नोएडा में मार्ग विस्तार का निर्णय लिया गया है.

राजधानी दिल्ली से सटे स्मार्ट सिटी नोएडा में शुरुआत से ही इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान दिया गया है. बावजूद इसके यहां की कई मुख्य सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रहती है. इसके पीछे की वजह हर दिन लाखों वाहनों का नोएडा होकर आना-जाना है. अधिकांश मौकों पर नोएडा की कई मुख्य सड़कें, खास तौर पर चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर तक फिल्म सिटी मार्ग पर जाम लगा रहता है. जाम की समस्या से पार पाने के लिए इस मार्ग के चौड़ीकरण का निर्णय नोएडा प्राधिकरण ने लिया है. नोएडा की सड़कों पर अतिरिक्त लेन निर्माण का काम अगस्त महीने के अंत तक होने की संभावना है. इसके तहत सड़क के दोनों तरफ के फुटपाथों और बीच के डिवाईडर की चौड़ाई कम कर के एक-एक अतिरिक्त लेन को बढ़ाया जाएगा, जिससे वाहनों का आवागम सुगम हो सके.

नोएडा फिल्म सिटी (Noida film city) मार्ग पर जाम लगने की मुख्य वजह वाहनों की अधिक संख्या के मुकाबले सड़क का काफी कम चौड़ा होना है. इस सड़क से हर दिन दो लाख से अधिक, वाहन निकलते हैं. दिल्ली के अक्षरधाम की तरफ से आकर नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे-वे होकर विभिन्न रूट के लिए निकलने वाले वाहन यहीं से आते-जाते है. लगातार जाम की समस्या को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण (NDA) ने इस मार्ग पर जाम में कमी लाने के लिये उपायों की तलाश में कुछ महीने पहले एक कंपनी को सर्वे की जिम्मेदारी दी थी. अब उस कंपनी ने नॉएडा प्राधिकरण को अपनी सर्वे रिपोर्ट दी है. जिसके आधार पर इस मार्ग को जाम मुक्त बनाने की कवायद शुरू हो गइ्र है.

सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार डीएनडी और फिल्म सिटी फ्लाई ओवर पर चढ़ने और उतरने वाले लूप पर सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी. सेक्टर 18 की फ्लाईओवर पर चढ़ कर सेक्टर 95 दलित प्रेरणा के सामने उतरते समय लंबा जाम लग जाता है. जिसमें कमी लाने के लिए यहां पर सेंट्रल वर्ज की चौड़ाई कम की जाएगी. DND पर चढ़ने-उतरने वाले लूप पर ग्रीन बेल्ट कम कर सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा. इसी तरह चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर की तरफ आते समय फुटपाथ को कम कर के सेक्टर 15A की दीवार के साथ लाया जाएगा.

बनाए जाएंगे एलिवेटेड रोड

इसके अलावा चिल्ला रेगुलेटर से महामाया फ्लाईओवर तक एलिवेटेड रोड भी बनाया जाएगा. इसके लिए शासन ने 100 करोड़ रुपये का बजट भी जारी कर दिया है. उम्मीद जाहिर की जा रही है कि अगले दो-तीन महीने में काम शुरू हो जाएगा. काम की शुरुआत के बाद इसे पूरा होने में डेढ़ वर्ष का समय लगेगा. इस एलिवेटेड रोड के बनने से इस रास्ते पर लगने वाला जाम पूरी तरह खत्म हो जाएगा. वहीं, प्राधिकरण ने शहर में 15 डार्क स्पॉट्स की पहचान की है, जहां हादसों की स्थित में जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है. इसलिए प्राधिकरण ने उन सभी डार्क स्पॉट्स को खत्म करने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए प्राधिकरण लगभग साढ़े 5 करोड़ रुपये खर्च करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.