April 18, 2024, 10:07 pm

Dog Issues: डॉग बाइट का हॉट स्पॉट बने ये इलाके, स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday April 3, 2024

Dog Issues: डॉग बाइट का हॉट स्पॉट बने ये इलाके, स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

Dog Issues: दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के सभी इलाकों में कुत्तों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। अकेले नोएडा जिले में रेबीज के लिहाज से हॉट स्पॉट बने 20 इलाकों की पहचान की गई। नोएडा के सेक्टर 39 स्थित जिला अस्पताल में सेक्टर-45 सदरपुर गांव जेजे कॉलोनी सेक्टर- 5 सेक्टर-8 सेक्टर-9 से लोग सबसे ज्यादा कुत्ता काटने के बाद वैक्सीन लगवाने पहुंचते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, स्वास्थ्य विभाग की (Dog Issues)  ओर से जिले में रेबीज के लिहाज से हॉट स्पॉट बने 20 इलाकों की पहचान की गई। इन इलाकों से सबसे ज्यादा कुत्ता काटने के मामले सामने आते हैं। विभाग की ओर से अब इन इलाकों में कुत्ता काटने संबंधी घटनाओं को रोकने के लिए रेबीज रोग से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान लोगों को रेबीज की गंभीरता के बारे में बताया जाएगा।

रेबीज एक घातक बीमारी है

डिप्टी सीएमओ डॉ. टीकम सिंह का कहना है कि रेबीज की रोकथाम और नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय रेबीज नियंत्रण कार्यक्रम संचालित है। कार्यक्रम में राष्ट्रीय मुक्त दवा पहल के माध्यम से रेबीज वैक्सीन और रेबीज इम्युनोग्लोबुलिन का प्रविधान शामिल है। रेबीज 100 प्रतिशत घातक है और टीके के माध्यम से इसका 100 प्रतिशत रोकथाम संभव है। लखनऊ में हुए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में रैबीज वायरस बीमारी के प्रभावों और रोकने के तरीकों के बारे में प्रशिक्षण दिया था। रेबीज वायरल बीमारी है। यह वायरस रेबीज से पीड़ित जानवरों जैसे कुत्ता, बिल्ली, बंदर आदि की लार में मौजूद होता है।

जिला अस्पताल में वैक्सीन लगवाने को खोड़ा से भी आते हैं लोग

जिला अस्पताल समेत सभी सीएचसी पर एंटी रेबीज वैक्सीन लगाई जाती है। जहां भंगेल सीएचसी में सबसे ज्यादा सेक्टर-130, भंगेल गांव व भंगेल गांव से सटे आसपास के गांवों से सबसे ज्यादा कुत्ता काटने के बाद वैक्सीन लगवाने पहुंचते हैं। बिसरख सीएचसी पर बिसरख गांव, हल्दौनी, पतवारी गांव से सबसे ज्यादा कुत्ता काटने के बाद लोग वैक्सीन लगवाने को पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें…

Flat Buyers Issues: रजिस्ट्री करानी है तो जमा करें रुपए, बिल्डर ने खरीदारों को भेजे नोटिस

इन जगहों से जिला अस्पताल पहुंचते हैं लोग

जिला अस्पताल सेक्टर 39 में सबसे ज्यादा सेक्टर-45 सदरपुर गांव, जेजे कॉलोनी, सेक्टर- 5, सेक्टर-8, सेक्टर-9 से लोग सबसे ज्यादा कुत्ता काटने के बाद वैक्सीन लगवाने पहुंचते हैं। नोएडा के जिला अस्पताल में तो खोड़ा गाजियाबाद इलाके से भी लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचते हैं। सर्वाधिक जिला अस्पताल में 200 से अधिक लोगों को एआरवी और टिटनेस वैक्सीन लगाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.