February 25, 2024, 8:18 am

Dog Issues in Greater Noida: कुत्ते के बच्चे की हत्या का जिम्मेदार कौन, इस संस्था ने दर्ज कराई एफआईआर…क्या बच्चे पर भी होगी कार्रवाई

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday February 6, 2024

Dog Issues in Greater Noida: कुत्ते के बच्चे की हत्या का जिम्मेदार कौन, इस संस्था ने दर्ज कराई एफआईआर…क्या बच्चे पर भी होगी कार्रवाई

Dog Issues in Greater Noida: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कुत्ते की बच्चे की हत्या का मामला इस समय काफी गरमाया हुआ है। वीडियो सामने आने के बाद से ये मुद्दा ठंडा होने का नाम नही ले रहा है। यहां पर लोग अब दो गुटों में बंट गए हैं। एक तरफ डॉग लवर हैं, तो दूसरी तरफ कुत्तों के अटैक (Dog Attacks) से परेशान लोग। डॉग के अटैक से परेशान हुए लोगों का कहना है कि बच्चे के खिलाफ कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। जबकि डॉग लवर्स का मानना है की कार्रवाई न करने से ऐसी घटनाओं को बढ़ावा मिलेगा। इसलिए कार्रवाई होनी चाहिए।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार ग्रेटर नोएडा (Dog Issues In Greater Noida) की एक सोसाइटी से अभी दो दिन पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया था, जिसमें एक बच्चा कुत्ते के बच्चे को ऊपर से नीचे फेंकता दिखाई दे रहा है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद से ही डॉग लवर गुस्से में हैं। मामले के बाद मेनका गांधी की पीपल फॉर एनिमल्स संस्था (People for Animals organization) की एक महिला सदस्य ने बच्चे और उसके पेरेंट्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। इसी संस्था ने एल्विश यादव  पर भी मुकदमा दर्ज कराया था। अब डॉग के अटैक से परेशान हुए लोगों का कहना है कि बच्चे के खिलाफ कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। यह मामला अभी ग्रेटर नोएडा में काफी गरमाया हुआ है।

पीपल फॉर एनिमलस संस्था ने दर्ज कराई एफआईआर

सोशल मीडिया पर वीडियो के वायरल होने के बाद इसने पूरे ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बवाल मचा दिया है। पीपल फॉर एनिमल के लिए काम करने वाली सुरभि रावत ने जानवरों के प्रति क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया है। पुलिस को दी शिकायत में वह बताती हैं कि व्हाट्सएप पर एक वीडियो उनके पास आया है, जिसमें एक बच्चा गौर सिटी 14th एवेन्यू का रहने वाला है। यह बच्चा एक आदमी की निगरानी में एक छोटे पिल्ले को ऊंचाई से नीचे फेंकता हुआ नजर आ रहा है। पिल्ले को ऊंचाई से फेंक कर बच्चा भाग जाता है। इसके बाद से यह वीडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। उनका आरोप है कि ऐसे वीडियो को शेयर करके बच्चों को उकसाया जा रहा है। इतनी ऊंचाई से गिरने के बाद पिल्ले की मौत हो गई। उन्होंने निवेदन किया है कि जिस आदमी ने बच्चे को उकसाया है, उस पर कार्रवाई की जाए। वहीं, बच्चे को जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया जाए, जिससे उसकी मानसिक स्थिति ठीक हो।

बच्चे की जुवेनाइल कोर्ट में पेश करने की मांग

महिला बच्चे की मानसिक स्थिति को लेकर उसे जुवेनाइल कोर्ट में पेश करने की मांग कर रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बच्चे की उम्र बहुत कम है। बच्चे के कुत्ते को फेंके जाने के मामले के बाद उस पर क्या असर पड़ेगा, उसकी मानसिक स्थिति क्या होगी, इस पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है?

यह भी पढ़ें…

ED Raid In Delhi: सीएम केजरीवाल समेत कई ठिकानों पर ईडी का छापा, कई मंत्रियों पर भी हैं घोटाले के आरोप…

बातचीत करके निकाला जाए रास्ता

इस मामले में निवासी दिनकर पांडे कहते हैं कि बच्चे ने जो भी किया, वह सोच समझकर नहीं किया है। बहुत गलत है, लेकिन उसे समझाना चाहिए। उसकी उम्र बहुत कम है। जैसे बच्चे खिलौने के साथ खेलते हैं, वैसे ही पशुओं के साथ भी खेलते हैं। शायद उसको यह अंदाजा भी नहीं होगा कि उसके फेंकने के बाद वह मर जाएगा। ऐसा नहीं हो सकता कि उसके खिलाफ मुकदमा चलाकर बाल सुधार गृह भेजा जाए। आपस में बातचीत करके उचित रास्ता निकाला जाना चाहिए।

पुलिस का क्या कहना है

डीसीपी सेंट्रल सुनीति ने बताया कि एक महिला ने वीडियो को मेंशन करते हुए मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस उसकी जांच कर रही है। पुलिस पहले यह पता लगाने में जुटी है कि यह वीडियो किसने बनाया है और कैसे बनाया है। इस मामले में और भी एविडेंस जुटाए जा रहे है। सबूतों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.