July 18, 2024, 8:42 pm

Lift act: गौतमबुद्ध नगर में लिफ्ट एक्ट लागू करने की मांग, MLA ने CM के सामने रखी बात

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday August 9, 2023

Lift act: गौतमबुद्ध नगर में लिफ्ट एक्ट लागू करने की मांग, MLA ने CM के सामने रखी बात

Lift act: गौतमबुद्ध नगर व उत्तर प्रदेश में सोसायटियों में अक्सर लिफ्ट में हो रहे हादसों को लेकर खबर आती रही है. जिसको लेकर जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह ने बड़ा कदम उठाया है.  विधायक धीरेंद्र सिंह (MLA Dhirendra Singh) ने योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath) के सामने गौतमबुद्ध नगर समेत पूरे उत्तर प्रदेश का एक बड़ा मुद्दा रखा. गौतमबुद्ध नगर की एक हाउसिंग सोसायटी में बीते दिनों लिफ्ट हादसे में एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई थी. इस हादसे के बारे में धीरेंद्र सिंह ने योगी आदित्यनाथ को बताया. साथ ही पूरे प्रदेश में लिफ्ट एक्ट लागू करने की मांग की है. उन्होंने मंगलवार रात सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की.

गौतमबुद्ध नगर में बढ़ रहे लिफ्ट दुर्घटनाएं

विधायक धीरेंद्र सिंह ने योगी आदित्यनाथ से उनके आवास पर मुलाकात की. धीरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री से कहा- गौतमबुद्ध नगर में आए दिन लिफ्ट दुर्घटनाओं के कारण अनेक लोगों की मौत हो चुकी है. लिफ्ट दुर्घटनाएं ऊंची-ऊंची बिल्डिंग बनाने के बाद काफी बढ़ गई है. काफी लंबे समय से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोग लिफ्ट अधिनियम बनाने की बात कर रहे हैं. इस अधिनियम का कॉन्ट्रैक्ट पहले ही पीडब्ल्यूडी के पास तैयार हैं. जिसे कैबिनेट के अनुमोदन के बाद सदन में रखा जाना है.

धीरेंद्र सिंह ने योगी आदित्यनाथ को बताया कि लिफ्ट में हादसे होने की वजह से काफी लोगों को चोट आई है और कुछ लोगों की मौत भी हुई है. अधिनियम के साथ हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आवासीय और वाणिज्यिक भावनाओं में स्थापित लिफ्ट उच्च गुणवत्ता मानकों को पूरा करें. तकनीकी सफलताओं के जोखिम को कम करें और सुचारू संचालन सुनिश्चित करें. लिफ्ट एक्ट लागू होने के बाद विवादों का समाधान हो जाएगा. हादसे कम होंगे और लोगों की सुरक्षा होगी.

ये भी पढ़ें-

Eco Village Society: ग्रेनो वेस्ट की इस सोसायटी में वेलकम चार्ज के नाम पर पैसे लेने का आरोप, दी चेतावनी

बता दें कि, बीते 3 अगस्त 2023 को पारस टिएरा हाउसिंग सोसाइटी के टॉवर नंबर 24 में रहने वाली 72 वर्षीय महिला सुशीला देवी गुरुवार की शाम किसी काम से नीचे जा रही थीं. सुशीला देवी अपने बेटे और बहू के साथ यहां सोसाइटी में रहती थीं. लोगों ने बताया कि अचानक लिफ़्ट का तार टूट गया. जिससे तेज झटका लगा. लिफ़्ट बीच की मंज़िल पर आकर अटक गई. किसी तरह लोगों को इस हादसे की जानकारी मिली तो मेंटनेंस डिपार्टमेंट को सूचना दी गई. इस दौरान सुशीला देवी की मौत हो चुकी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.