February 25, 2024, 6:50 am

Delhi Nursery Admission: नर्सरी में एडमिशन के लिए जारी होगी दूसरी लिस्ट, नही देना होगा कोई डोनेशन

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday January 28, 2024

Delhi Nursery Admission: नर्सरी में एडमिशन के लिए जारी होगी दूसरी लिस्ट, नही देना होगा कोई डोनेशन

Delhi Nursery Admission: राजधानी दिल्ली में नए सत्र के लिए नर्सरी एडमिशन की लिस्ट जारी कर दी गई हैं। नर्सरी दाखिले की पहली सूची में जिन स्टूडेंट्स का नाम नहीं आया हैं, उनके लिए दूसरी सूची 29 जनवरी को जारी की जा रही है। वहीं, अगर कोई स्कूल डोनेशन की मांग करता है, तो उस पर कार्रवाई होगी। शिक्षा विभाग द्वारा अभिभावकों को किसी भी स्कूल को किसी भी प्रकार का डोनेशन देने से मना किया गया है।

क्या है पूरा मामला

राजधानी दिल्ली में नर्सरी दाखिले की पहली सूची में जिन स्टूडेंट्स का नाम नहीं आया है, उनके अभिभावकों को दूसरी सूची का इंतजार है। अभिभावकों का कहना है कि बच्चों के दाखिले को लेकर वह बहुत चिंतित हैं। उनको यही चिंता है कि अगर दूसरी सूची में भी नाम नहीं आया तो बच्चे का दाखिला कैसे होगा। मयूर विहार-3 में रहने वाले एक अभिभावक ने बताया कि उन्होंने 10 से ज्यादा स्कूलों में आवेदन किया था। इसके बावजूद पहली सूची में नाम नहीं आया था। इसलिए दूसरी सूची जारी होने से पहले घबराहट हो रही है।

Advertisement
Advertisement

इसे लेकर स्कूल प्रशासन का कहना है कि जिन अभिभावकों का नाम पहली सूची में नहीं आया है। उनके लिए दूसरी सूची 29 जनवरी को जारी की जा रही है। वहीं, सीट खाली होने पर स्कूल तीसरी सूची भी जारी करेंगे। स्कूल फोन और एसएमएस के जरिये अभिभावकों को चयनित स्टूडेंट्स के बारे में जानकारी देंगे। इसके लिए स्कूलों में हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं, ताकि दाखिले के दौरान अभिभावकों को परेशानी का सामना न करना पड़े। वहीं,पहली सूची में नाम आने के बाद भी बहुत से अभिभावक ऐसे हैं, जो दूसरी सूची का इंतजार कर रहे हैं। उनका कहना है कि जिस स्कूल में उनके बच्चे का नाम आया है वो उनकी पहली पसंद नहीं है।

यह भी पढ़ें…

Noida News: पानी की भारी किल्लत, आधी आबादी को नही मिल पा रहा है पीने के लिए साफ पानी

डोनेशन लेने पर कार्रवाई की जाएगी

अगर कोई स्कूल डोनेशन की मांग करता है, तो उस पर कार्रवाई होगी। शिक्षा निदेशालय ने दाखिले से जुड़ी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए जिला उप निदेशक की अध्यक्षता में निगरानी सेल का गठन किया है। ये सुनिश्चित करेगा कि अभिभावकों को दाखिले के संबंध में किसी तरह की दिक्कत न हो। यदि स्कूल उन पर कोई दबाव बनाता है तो वे ह शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट www.edudel.nic.in पर शिकायत कर सकते हैं और वे जिला उप निदेशक के पास भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.