May 4, 2024, 7:37 pm

Delhi News: लाइक शेयर कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday December 6, 2023

Delhi News: लाइक शेयर कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

Delhi News: हाल ही में नौकरी के नाम पर झांसा देकर जालसाजी करने की एक बहुत ही चौकाने वाली खबर सामने आई। जिसमें लाइक एंड शेयर कराने के नाम पर जालसाजों ने लोगों को बेवकूफ बनाकर करोड़ों की ठगी की है। पुलिस ने आरोपियों की पहचान कानपुर की एन-2 रोड स्थित लाल बंगला निवासी अंकित गुप्ता और पलवल के शिवपुरी निवासी भारत भूषण के रूप में की है। आरोपी अंकित बीटेक पास है। दोनों आरोपी मुंबई, यूपी और बेंगलुरु में बैठकर ठगी को अंजाम दे रहे थे। ये दोनो ज्यादातर लोगों को पार्ट टाइम जॉब के नाम पर लाइक और शेयर कराने का काम देकर ठगी करते थे।

जानें पूरा मामला…

Gulynews.com को मिली खबर के मुताबिक टेलीग्राम पर पार्ट टाइम जॉब और लाइक-शेयर कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का शाहदरा जिले की साइबर थाना पुलिस ने खुलासा किया है। पुलिस ने इस संबंध में बीटेक ग्रेजुएट युवक समेत दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी देशभर के सैकड़ों लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी करके बेवकूफ बना चुके  बताया जा रहा है कि आरोपियों की पहचान कानपुर की एन-2 रोड स्थित लाल बंगला निवासी अंकित गुप्ता और पलवल के शिवपुरी निवासी भारत भूषण के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपियों के पास से तीन मोबाइल फोन, चार सिमकार्ड, एक चेकबुक, एटीएम और अन्य सामान बरामद किया है। आरोपी अंकित बीटेक पास है। दोनों आरोपी साथ में मिलकर ठगी का धंधा करते थे।

करीब ऐसे 30 मामले गिरोह से जुड़े हैं

पुलिस ने छानबीन के दौरान पाया की देशभर की करीब 30 शिकायतें गिरोह से जुड़ी हैं। बाकी शिकायतकर्ताओं को ढूंढा जा रहा है। गिरोह के दो लोग बेंगलुरु में भी मौजूद हैं। पुलिस की एक टीम को आरोपियों की तलाश में भेज दिया गया है। क्योंकि आरोपी मुंबई, यूपी और बेंगलुरु में बैठकर ठगी को अंजाम दे रहे थे।

शाहदरा जिले की सीनियर पुलिस ऑफिसर रोहित मीना ने जानकारी दी कि एक दिसंबर को शाहदरा जिला निवासी नाजरीन कौर ने साइबर थाना पुलिस को ठगी की शिकायत दी थी। पीड़िता ने बताया कि वह पार्ट टाइम नौकरी देख रही थी। इस दौरान सोशल मीडिया पर उन्होंने देखा कि लाइक-शेयर करने और आसान काम के बदले ठीक-ठाक पैसे देने की बात की जा रही है।

यह देखकर उन्होंने इस ग्रुप में 1000 रुपये निवेश कर दिए। इसके बदले उन्हें 1300 रुपये दिए गए। इसके बाद आरोपियों ने धीरे-धीरे लाभ बढ़ाकर उन्हें अपने जाल में फंसा लिया। फिर एक दिन धीरे-धीरे उनसे 1.98 लाख रुपये लेकर आरोपियों ने फोन स्विच ऑफ कर लिया। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

कुछ इस तरह से पुलिस ने आरोपियों को दबोचा

आरोपियों को पकड़ने के लिए सबसे पहले साइबर थाना पुलिस ने एसआई पुष्पेंद्र पांडेय व अन्य की टीम का गठन किया। टीम ने सबसे पहले उन खातों की पड़ताल की, जिनमें ठगी की रकम ट्रांसफर हुई थी। एक खाते में एक लाख रुपये ट्रांसफर हुए थे। उस खाते से लिंक मोबाइल नंबर की जांच की गई। छानबीन के बाद पुलिस ने अंकित गुप्ता नामक आरोपी को दिल्ली के पीतमपुरा से गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद उसके साथी भारत भूषण को पलवल से दबोच लिया गया। आरोपियों ने खुलासा किया कि इनके गैंग के दो और लोग बेंगलुरु में हैं। गिरोह का मास्टर माइंड अंकित गुप्ता है, जिसने बीटेक कर रखी है। गिरोह देशभर के सैकड़ों लोगों से ठगी कर चुका है और अब ये आरोपी और भी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे।

यह भी पढ़े…

Delhi NCR: नौकरी के नाम पर ठगी करने वाली 100 वेबसाइट्स को किया गया ब्लॉक, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published.