February 25, 2024, 7:56 am

Delhi News: ठंड के कारण स्कूलों के समय में हुआ बदलाव, सुबह 9 बजे से पहले नहीं खुलेंगे कोई भी स्कूल

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 15, 2024

Delhi News:  ठंड के कारण स्कूलों के समय में हुआ बदलाव, सुबह 9 बजे से पहले नहीं खुलेंगे कोई भी स्कूल

Delhi News: राजधानी दिल्ली में स्कूलों के समय में परिवर्तन को लेकर बड़ी खबर है। सरकार की तरफ से जारी आदेश में स्कूल के समय में बदलाव किया गया है। दिल्ली में स्कूल सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ही खुली रहेंगी। आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि कोई भी स्कूल सुबह 9:00 बजे से पहले अपनी गतिविधियां शुरू नहीं करेंगे। स्कूल के टाइमिंग में परिवर्तन से छात्रों को सुबह की ठंड से राहत मिलेगी।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार दिल्ली में स्कूल सोमवार से फिर से खुलने वाले हैं, कक्षाएं फिजिकल मोड में फिर से शुरू होंगी। हालांकि, ठंड के मौसम की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने स्कूल के समय में परिवर्तन करने का आदेश दिया है। आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि कोई भी स्कूल सुबह 9:00 बजे से पहले अपनी गतिविधियां शुरू नहीं करेंगे। स्कूल के टाइमिंग में परिवर्तन से छात्रों को सुबह की ठंड से राहत मिलेगी। इसके अतिरिक्त, सरकार ने इस बात पर भी जोर दिया है कि शाम ढलने के साथ तापमान में गिरावट को ध्यान में रखते हुए, कोई भी स्कूल शाम 5:00 बजे के बाद भी नहीं चलायी जा सकती है।

Advertisement
Advertisement

दिल्ली में ठंड का प्रकोप जारी

कोहरे के कारण दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता भी गिर गई है. इससे निपटने के लिए, केंद्र ने आज दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण-III के तहत वर्गीकृत प्रदूषण-विरोधी उपायों को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और शहर के कई हिस्सों में कोहरे की घनी परत देखी गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री कम दर्ज किया गया। आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिन तक बहुत घने कोहरे और शीत लहर की स्थिति की संभावना जताई है। आईएमडी ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में 20 जनवरी तक घना कोहरा देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें…

Noida News: युवा दिवस और लोहड़ी के उपलक्ष्य में हुआ पारिवारिक सभा का आयोजन, ढोल पर थिरके लोग

कुहासे के कारण कई ट्रेन रद्द

भारतीय रेलवे ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी और कई अन्य राज्यों में घने कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 22 ट्रेन एक से छह घंटे की देरी से चलीं। मौसम कार्यालय के अनुसार, ‘बहुत घना’ कोहरा तब होता है। जब दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है, 51 से 200 मीटर के बीच ‘घना’, 201 से 500 मीटर के बीच ‘मध्यम’ और 501 से 1,000 मीटर के बीच ‘कम’ होता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 458 था,जो गंभीर की श्रेणी में आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.