February 1, 2023, 9:47 pm

Delhi Air Quality: दिल्ली में इन गाड़ियों पर लगी रोक, खराब प्रदूषण की वजह से लिया गया फैसला

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 10, 2023

Delhi Air Quality: दिल्ली में इन गाड़ियों पर लगी रोक, खराब  प्रदूषण की वजह से लिया गया फैसला

Delhi Air Quality: दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने बिगड़ती वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) को देखते हुए BS-3 पेट्रोल, BS-4 डीजल फोर व्हीलर के परिचालन पर रोक लगाने का फैसला किया है. अब दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 12 जनवरी तक BS-3 पेट्रोल, BS-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध जारी रहेगा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दिशा-निर्देश पर दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है.

ग्रैप- 3 में लागू पाबंदियों के अनुसार अब 12 जनवरी तक BS-3 पेट्रोल, BS-4 डीजल वाले वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा. प्रतिबंध के बावजूद इन वाहनों को दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर चलाए जाने पर 20,000 रुपये जुर्माना देना होगा. इस बीच ग्रैप- 3 में लागू अनावश्यक निर्माण कार्य पर लगे प्रतिबंध को लेकर बिल्डरों ने नाराजगी भी जताई है. दिल्ली-एनसीआर में अभी भी प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है.

गंभीर श्रेणी में पहुंचा AQI

दिल्ली की हवा की क्वालिटी सोमवार को मौसम संबंधी स्थितियों-शांत हवाओं और कम तापमान के कारण गंभीर श्रेणी में खराब हो गई, जिससे वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने सभी एनसीआर राज्यों को अधिक सख्ती के साथ पॉल्यूशन के खिलाफ विरोधी उपायों को लागू करने का निर्देश दिया.

जानकारी के अनुसार BS-3 पेट्रोल, BS-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध मंगलवार से लागू होगा, क्योंकि वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में खराब हो गई है. परिवहन विभाग और पर्यावरण विभाग स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. अभी के लिए प्रतिबंध होने की संभावना है. अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार होता है, तो शुक्रवार से पहले प्रतिबंध हटाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

Ghaziabad news: गाजियाबाद के यशोदा हॉस्पिटल कौशाम्बी ने आयोजित किया निशुल्क मेडिकल कैंप, लोगों को मिला लाभ

बता दें कि, दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में कई दिनों से कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. सर्दी के साथ-साथ दिल्ली की आबो हवा भी बहुत खराब बनी हुई है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच चुकी है. सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 402 दर्ज किया गया. गौरतलब है कि हाल ही में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सीएक्यूएम ने ग्रेप के तीसरे चरण को लागू किया था. एनसीआर के इलाकों में हवा की क्वालिटी बात की जाए तो फरीदाबाद में एक्यूआई 375, गुरुग्राम में एक्यूआई 337, गाजियाबाद में एक्यूआई 360, ग्रेटर नोएडा में 403, नोएडा में एक्यूआई 397 दर्ज किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.