April 27, 2024, 3:13 am

Cyber ​​crimes in noida: गौतमबुद्ध नगर के लोगों के लिए जारी होगा साइबर हेल्पलाइन नंबर, शिकायत दर्ज कराने में राहत

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday February 5, 2023

Cyber ​​crimes in noida: गौतमबुद्ध नगर के लोगों के लिए जारी होगा साइबर हेल्पलाइन नंबर, शिकायत दर्ज कराने में राहत

Cyber ​​crimes in noida: गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar news) के लोगों के लिए राहत की खबर है. गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट पुलिस (Gautam Budh Nagar Commissionerate Police) साइबर अपराध (Cyber ​​crimes) संबंधित मामलों पर नजर बनाए हुई है. जिले में बढ़ते साइबर अपराध को देखते हुए अलग से साइबर हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा. दस अंकों का यह साइबर हेल्पलाइन नंबर सिर्फ गौतमबुद्ध नगर जिसे के लोगों के लिए होगा. अगले हफ्ते जारी होने वाला हेल्पलाइन नंबर लोगों को शिकायत दर्ज कराने में राहत देगा.

हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराने के बाद पीड़ित को केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए नंबर 1930 पर फोन करने की जरूरत नहीं होगी. अगर कोई पीड़ित फोन कर दोनों नंबर पर शिकायत दर्ज कराना चाहेगा तो वह कर सकता है.

दरअसल, गौतमबुद्ध नगर की आबादी 28 लाख से ज्यादा है. पिछले साल जिले में 1500 से अधिक साइबर फ्राड संबंधित FIR दर्ज की गई. अधिकतर मामलों में देखा गया कि कई बार 1930 हेल्पलाइन पर फोन करने के बाद भी पीड़ित की शिकायत दर्ज नहीं हो पाई. अधिकतर समय हेल्पलाइम नंबर बिजी बताता है. इस समस्या को देखते हुए जिले में साइबर से संबंधित अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

PT teacher arrested in delhi: 60 रुपये मांगने पर क्रिकेट बैट से पीटा था युवक, आरोपी है स्कूल का PT टीचर, गिरफ्तार

गौतमबुद्ध नगर पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने बताया कि साइबर विशेषज्ञ की तैनाती के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है. जल्द ही जिले में साइबर की शिकायत दर्ज कराने के लिए नई हेल्पलाइन नंबर जारी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.