July 18, 2024, 6:51 pm

Cyber fraud in noida: नोएडा में महिला डॉक्टर के साथ ठगी, ऐसे रहें सावधान

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday August 23, 2023

Cyber fraud in noida: नोएडा में महिला डॉक्टर के साथ ठगी, ऐसे रहें सावधान

Cyber fraud in noida: नोएडा से साइबर ठगी (Cyber fraud in noida) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. नोएडा में साइबर ठगों ने खुद को बैंक का कस्टमर केयर कर्मचारी बताकर एक महिला डॉक्टर से 10 लाख रुपये ठग लिए. रुपये कटने के मैसेज जब महिला डॉक्टर के फोन पर आया, तो उन्हें अपने साथ हुई ठगी का अहसास हुआ. जिसके बाद महिला ने इसकी शिकायत साइबर क्राइम थाने में की. शिकायत पर साइबर क्राइम थाने की टीम ने ठगी की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

क्या है पूरा मामला ?

नोएडा एक्सटेंशन की एक सोसाइटी निवासी डॉ. मोनिका सक्सेना शारदा अस्पताल में डॉक्टर है. पुलिस को दी शिकायत में उन्होंने बताया कि उनका सैलरी अकाउंट एक निजी बैंक में है. वह हमेशा नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करती हैं. कुछ दिनों पहले उनकी नेट बैंकिंग में कुछ तकनीकी दिक्कत आ रही थी. जिसको ठीक कराने के लिए उन्होंने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल की, लेकिन बात नहीं हो सकी. इसके बाद उन्होंने फिर से कोशिश की. मगर दोबारा कॉल नहीं लगी. तीसरी बार जब वह कॉल करने जा ही रही थीं, तभी उनके मोबाइल पर अनजान नंबर से एक कॉल आई. कॉल करने वाले ने खुद को बैंक का कस्टमर केयर कर्मचारी बताया. इस दौरान आरोपी में उनसे बैंक ब्रांच और बैंक संबंधी जानकारी देने के लिए कहा. महिला ने जब नेट बैंकिंग संबंधी परेशानी बताई, तो कॉलर ने कुछ ही समय में परेशानी दूर करने की बात कही.

ये भी पढ़ें-

Noida crime: ग्रेटर नोएडा में पार्ट टाइम जॉब के नाम पर ठगी, ऐसे रहें सावधान

महिला ने जैसे ही अपनी बैंक संबंधी जानकारी साझा की, उसी दौरान ही महिला डॉक्टर के मोबाइल पर मैसेज आए. जिसमें पांच लाख रुपये खाते से निकलने की जानकारी थी. महिला ने इस बारे में बताया, तो आरोपी ने फिर से उन्हें अपने झांसे में ले लिया और रुपये वापस आने का झांसा देकर दोबारा से महिला डॉक्टर के खाते से 5 लाख रुपये और निकाल लिए. इसके बाद महिला को अपने साथ ठगी की जानकारी हुई. पीड़ित महिला ने कस्टमर केयर प्रबंधन और जालसाज की मिलीभगत का आरोप लगाते हुए पुलिस से ठगी की रकम को वापस दिलाने की मांग की है. पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

आनलाइन धोखाधड़ी से कैसे रहें सावधान
  • अगर पांच लाख से ज्यादा रकम की ठगी हो तो साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराएं.
  • पांच लाख से कम की रकम हो तो जिला पुलिस स्टेशन में शिकायत लेकर जाएं.
  • 1930 नंबर पर काल करें. वहां शिकायत को फीड कर लिया जाता है. वहां से रियल टाइम ट्रैकिंग होती है.
  • cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज कराएं.
  • वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से मिलें.
  • यदि उत्तर प्रदेश में शिकायत दर्ज करानी हो तो upcop अप्लीकेशन डाउनलोड कर उस पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
  • बिना देर किए अपने बैंक को सूचित करें.
  • लाटरी और इनाम के नाम पर धोखाधड़ी से बचे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.