May 17, 2024, 7:28 pm

Corona New Variant JN1 Update: 3 राज्यों में ओमीक्रॉन सब-वेरिएंट JN.1 के 21 नए मामले, पहला मामला ठाणे में पाया गया….

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday December 20, 2023

Corona New Variant JN1 Update: 3 राज्यों में ओमीक्रॉन सब-वेरिएंट JN.1 के 21 नए मामले, पहला मामला ठाणे में पाया गया….

Corona New Variant JN1 Update: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट JN1. ने देश में अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। देश में कोरोना के JN.1 के 21 मामले सामने आए हैं। जिनमे से पहला मरीज महाराष्ट्र के ठाणे में पाया गया है, जिसका कलवा हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। उक्त मरीज 19 साल की लड़की है और उसे मंगलवार शाम 4:30 बजे के बीच इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। भर्ती लड़की की हालत स्थिर है। इस बीच, केंद्र ने देश भर में कोविड के मामले बढ़ने के कारण राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने को कहा है। ओमिक्रॉन वंश का वंशज, JN.1 पिछले कुछ हफ्तों में सबसे तेजी से फैलने वाले वायरस में से एक बन गया है।

Advertisement
Advertisement

क्या है पूरा मामला

Corona New Variant JN1 Update: देशभर में अब तक कोविड-19 सब-वेरिएंट जेएन.1 के 21 मामले सामने आ चुके हैं। गोवा, केरल और महाराष्ट्र में नए कोरोना वायरस वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। गोवा में अब तक कोविड-19 सब-वेरिएंट जेएन.1 के 19 मामले सामने आए हैं, केरल और महाराष्ट्र में एक-एक मामले का पता चला है।ओमिक्रॉन वंश का वंशज, JN.1 पिछले कुछ हफ्तों में सबसे तेजी से फैलने वाले वायरस में से एक बन गया है। नए वेरिएंट का पहला मरीज भी ठाणे में मिला ,कलवा हॉस्पिटल में इलाज शुरू हुआ ओमीक्रॉन के JN1 के एक नए संस्करण को ठाणे नगर निगम के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उक्त मरीज 19 साल की लड़की है और उसे मंगलवार शाम 4:30 बजे के बीच इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। भर्ती लड़की की हालत स्थिर है और फिलहाल उसका इलाज चल रहा है।

घबराने की जरूरत नहीं

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने JN.1 को एक अलग “रुचि के प्रकार” के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह “कम” वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। देश भर में कोविड मामलों में बढ़ोतरी के बीच, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने बुधवार को कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें…

Madhya Pradesh News: ‘काकर भैरव’ मान वर्षों से कर रहे थे पूजा, वह निकला डायनासोर का अंडा…..

वैरिएंट पर है कड़ी नजर

पॉल ने कहा कि भारत में वैज्ञानिक समुदाय नए वैरिएंट पर कड़ी नजर रख रहा है। हालांकि, वीके पॉल ने राज्यों को कोविड की तैयारी बढ़ाने, परीक्षण बढ़ाने और अपनी निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने की जरूरत पर जोर दिया।

राज्यों को सतर्क रहने की चेतावनी

इस बीच, केंद्र ने देश भर में कोविड के मामले बढ़ने के कारण राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने को कहा है। सलाह में राज्यों को नियमित आधार पर सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में जिलेवार इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी के मामलों की निगरानी और रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया। जे एन वन ओ हैकेरल में माइक्रोन का नया वेरिएंट मिलने से ठाणे की सुरक्षा व्यवस्था अलर्ट हो गई है। फिलहाल ठाणे में सिर्फ एक मरीज पाया गया है और एक बार फिर संभावना है कि ठाणे में जांच में तेजी से की जाएगी। ठाणे जिला सिविल सर्जन डॉ कैलाश पवार ने बताया है अब लोगो को COVID के साथ जीना सीखना होगा, अगर एक बार फिर से जॉच किया गया तो कई कोविड के मरीज मिल सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.