April 26, 2024, 3:40 pm

5 से 11 साल के बच्चों के लिए Corbevax वैक्सीन की मंजूरी, स्वास्थ्य मंत्रालय के डिसीजन का इंतजार

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 22, 2022

5 से 11 साल के बच्चों के लिए Corbevax वैक्सीन की मंजूरी, स्वास्थ्य मंत्रालय के डिसीजन का इंतजार

Corona Vaccine For Kids: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के एक्सपर्ट पैनल ने 5 से 12 साल के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स वैक्सीन (Corbevax Vaccine) के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। बीते कुछ दिनों में एनसीआर में स्कूलों में कई बच्चों को कोरोना हुआ था। जिसकी वजह से डीसीजीआई (DCGI) ने बढ़ते संक्रमण के बीच कॉर्बेवैक्स वैक्सीन (Corbevax Vaccine) के आपातकालीन उपयोग की सिफारिश की है। अब DCGI की मंजूरी मिलने के बाद वैक्सीन को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अंतिम मंजूरी दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक कॉर्बेवैक्स वैक्सीन का टीका 5 से 11 वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्चों को दिया जाएगा।

हैदराबाद में तैयार हुआ वैक्सीन
इस बीच आईआईटी मद्रास में फिर 18 छात्र कोरोना संक्रमित निकले हैं। हैदराबाद स्थित फर्म बायोलॉजिकल-E ने इस वैक्सीन को विकसित किया है और कॉर्बेवैक्स वैक्सीन COVID-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित RBD प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है।

मांगे थे समीक्षा के लिए आंकड़े
सीडीएससीओ की कोविड​​​​-19 पर एक्सपर्ट समिति ने 2 से 11 साल बच्चों के बीच कोवैक्सीन के इस्तेमाल के लिए भारत बायोटेक (Bharat Biotech) से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए), वैक्सीन के आवेदन की समीक्षा के लिए अधिक आंकड़ा मांगा है।

भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने पिछले साल 28 दिसंबर को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित इस्तेमाल के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी। वहीं, इस साल 9 मार्च को कुछ शर्तों के लिहाज से 12 से 17 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। बायोलॉजिकल ई के कॉर्बेवैक्स का इस्तेमाल 12 से 14 साल के बच्चों को कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाने के लिए किया जा रहा है। 24 दिसंबर, 2021 को 12 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए DCGI ने कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) दी गई। वहीं, भारत में 16 मार्च से ही को 12-14 साल के बच्चों का टीका दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: देश के 5 राज्यों में बढ़ा कोरोना का खतरा, स्वास्थ्य सचिव ने किया अलर्ट। आपके राज्य में क्या हैं हालात.. जाने यहां

Leave a Reply

Your email address will not be published.