February 6, 2023, 3:09 am

Cold in delhi: दिल्ली- NCR में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट। सावधान रहें

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday January 5, 2023

Cold in delhi: दिल्ली- NCR में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट। सावधान रहें

Cold in delhi: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कोहरे से कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा है. कोहरे ने सड़कों पर चलना मुश्किल कर दिया है. दिल्ली में ठंड ने आज सभी रिकॉर्ड तोड़  दिए. हालत ये है कि दिल्ली में तापमान 3 °C से नीचे पहुंच गया. यह सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. इसके साथ ही ठंड ने पिछले दो साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले 2021 में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. आज दो साल में अबतक का का सबसे ठंडा दिन है.

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार, सफदरजंग का न्यूनतम तापमान आज 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में इस मौसम में ये सबसे कम तापमान रहा. वहीं लोधी रोड में तापमान 2.8°C तक पहुंच गया. दिल्ली में कड़ाके की ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange alert in delhi due to cold) जारी किया है. बढ़ती ठंड की वजह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस को बताया जा रहा है. जिसकी वजह से 6 और 7 जनवरी को सर्दी और बढ़ जाएगी. बढ़ती ठंड के चलते सर्द रातों में घर से निकलने को मजबूर लोग अलाव के सहारे वक्त गुजार रहे हैं.

कोहरे का असर यातायात पर भी देखने को मिल रहा है. कोहरे से दिल्ली में ट्रैफिक की रफ्तार धीमी हो गई है. वहीं कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं. कोहरे के चलते 12 ट्रेने देरी से चल रही हैं और 2 ट्रेनों के रीशेड्यूल किया गया है.

आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री

आज यानी 5 जनवरी को दिल्ली में शीतलहर का कहर जारी है. वहीं, आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री और अधिकतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अगले 3 दिन तक तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. वहीं, 5 से 7 जनवरी तक यहां न्यूनतम तापमान 3से 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके साथ ही तीनों दिन दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप रहने वाले है.

ये भी पढ़ें-

https://gulynews.com/new-jio-recharge-plans/

बता दें कि, देश के कई इलाकों में घना कोहरा कहर छाया हुआ है. आज भी उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में स्पष्ट रूप से कोहरा दिखाई दे रहा है.  यूपी, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के तमाम शहरों में भी यही हाल है. मौसम विभाग के मुताबिक कोहरे से फिलहाल राहत की उम्मीद कम है. मैदानी इलाकों में घने कोहरे की चादर बिछी हुई, जिससे ट्रेन और उड़ानें प्रभावित हो रही हैं. वहीं, पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी का सिलसिला जारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.