February 21, 2024, 6:21 pm

Business News: ज्यादा दिन नही चलेगी अनलिमिटेड डाटा की मौज, टेलीकॉम कंपनियां करेंगी बड़ा बदलाव

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 15, 2024

Business News: ज्यादा दिन नही चलेगी अनलिमिटेड डाटा की मौज, टेलीकॉम कंपनियां करेंगी बड़ा बदलाव

Business News: 4जी प्लान पर अनलिमिटेड डाटा पाने को लेकर बड़ी खबर है। अभी तक टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को अनलिमिटेड 5G की सर्विस दे रही हैं यानी 4जी के रिचार्ज प्लान पर ही 5G डाटा मिल रहा है लेकिन अब यह मौज खत्म होने वाली है। टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही बड़े बदलाव करने जा रही हैं।

क्या है पूरा मामला

खबर के मुताबिक साल 2022 में देश की दो प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों ने 5G की सेवाएं शुरू की थी। फिलहाल देश के अधिकतर शहरों में 5G नेटवर्क पहुंच चुका है। अभी तक टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को अनलिमिटेड 5G की सर्विस दे रही हैं यानी 4जी के रिचार्ज प्लान पर ही 5G डाटा मिल रहा है लेकिन अब यह मौज खत्म होने वाली है। टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही बड़े बदलाव करने जा रही हैं।

Advertisement
Advertisement

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 125 मिलियन 5G सब्सक्राइबर्स हैं और इन्हें टेलीकॉम कंपनियां फ्री में अनलिमिटेड 5G डाटा दे रही हैं। लेकिन अब कहा जा रहा है कि जल्द ही ये कंपनियां अनलिमिटेड 5G की सेवा बंद करने जा रही हैं। अनलिमिटेड 5G डाटा के बंद होने के बाद नए प्लान भी आएंगे जो 5G के लिए होंगे। इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक नए 5G प्लान की कीमत 4G प्लान के मुकाबले 5-10 फीसदी तक महंगे होंगे यानी यदि कोई प्लान 500 रुपये का है तो जल्द ही यह 550 रुपये का हो जाएगा।

रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि सितंबर 2024 तक टेलीकॉम कंपनियां अपने प्लान की कीमतों में 20 फीसदी तक का इजाफा कर सकती हैं। इसकी शुरुआत 2024 के मध्य तक हो सकती है। एक अनुमान साल 2024 के अंत तक देश में 5G यूजर्स की संख्या 200 मिलियन तक पहुंच जाएगी।कहा यह भी जा रहा है कि यदि 5G प्लान महंगे होते हैं तो 4G के मुकाबले नए 5G प्लान में डाटा भी 30-40 फीसदी तक अधिक मिलेगा। फिलहाल टेलीकॉम कंपनियों की ओर से इस पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें…

Delhi News: ट्रैफिक जाम से राहत नहीं, रोजाना ही करीब 64 जगहों पर लगता है कई घंटे तक जाम

Leave a Reply

Your email address will not be published.