February 6, 2023, 2:29 am

Benefits of walking: रोजाना वॉक करने के फायदे, इतनी देर तक चले?

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 11, 2023

Benefits of walking: रोजाना वॉक करने के फायदे, इतनी देर तक चले?

Benefits of walking: अगर आपको लंबे समय तक फिट रहना है तो वॉक (walk) को अपनी लाइफ का हिस्सा बना लें. आप जिस तरह रोज खाना खाते हैं और पानी पीते हैं उसी तरह वॉक जरूर करें. वॉक करने से शरीर एक्टिव रहता है और बीमारियां दूर रहती हैं. डॉक्टर से लेकर फिटनेस एक्सपर्ट भी सुबह-शाम वॉक करने की सलाह देते हैं. टहलना (Walk) एक ऐसा वर्कआउट है जिसमें आपका पूरा बॉडी मूवमेंट होता है. सभी बाडी पाटस तेजी से काम करने लगते हैं.

अगर आप रोज पैदल चलते हैं तो आपको किसी और एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है. किसी भी उम्र के लोग वॉक कर सकते हैं. वॉक करने से वजन कंट्रोल रहता है और कई अन्य फायदे मिलते हैं. आइये जानते हैं हेल्दी रहने के लिए आपको कितनी वॉक करनी चाहिए. वॉक के फायदे क्या हैं?

हार्ट रहेगा हेल्दी- वॉक करना हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है. जो लोग नियमित रुप से चलते हैं उन्हें हार्ट से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं. पैदल चलने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है. वॉक करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

फेफड़े रहेंगे स्वस्थ- रोज पैदल चलने से शरीर को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है. पैदल चलने से बॉडी में ऑक्सीजन का फ्लो अच्छा होतो है जिससे फेफेड़े स्वस्थ्य और मजबूत होते हैं.

पाचनतंत्र होगा मजबूत- पैदल चलने से पाचनतंत्र अच्छा काम करता है और पेट साफ रहता है. रोज पैदल चलने से आप काफी हल्का महसूस करते हैं. पैदल चलने से शरीर में हैप्पी हार्मोंस ज्यादा बनते हैं जिससे आप स्वस्थ रहते हैं.

दिमाग बनेगा मजबूत- पैदल चलने से दिमाग तेज होता है. चलने पर दिमाग में बदलाव होते है. पैदल चलने से दिमाग मौजूद हॉर्मोन बढ़ते हैं जिससे तनाव भी कम होता है.

वजन होगा कम– रोजाना वॉक करने से वजन तेजी से कम होता है. अगर आप डेली करीब 5 किलोमीटर की वॉक करते हैं तो आपको कोई दूसरी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है. हां वेट लॉस के लिए आपको थोड़ी तेज वॉक करनी चाहिए. इससे आपका वजन जल्दी कम होगा.

ये भी पढ़ें-

Elon Musk: एलन मस्क हुए “कंगाल”, 14 हजार करोड़ का हुआ नुकसान, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में छपा नाम!

रोजाना कितनी वॉक करें

एक हेल्दी इंसान को करीब 10,000 कदम यानि 6 से 7 किलोमीटर रोजना चलना चाहिए. अगर आप सिर्फ आधा घंटा वॉक करते हैं तो थोड़ा तेज वॉक करें. ज्यादा उम्र या फिर कोई बीमारी होने पर आप थोड़ी कम देर वॉक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.