May 4, 2024, 9:33 am

Benefits of Raw Banana: कच्चे केले खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, आज से ही डाइट में करें शामिल

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday April 22, 2024

Benefits of Raw Banana: कच्चे केले खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, आज से ही डाइट में करें शामिल

Benefits of Raw Banana: पका केला तो कई लोग शौक से खाते हैं लेकिन कम ही लोग हैं जो कच्चे केले की खूबियां जानते हैं। बता दें विटामिन-सी बी6 फाइबर और जिंक जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह आपकी सेहत को एक-दो नहीं बल्कि जबरदस्त फायदे पहुंचा सकता है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं इनके बारे में।

केला (Benefits of Raw Banana)साल भर मिलने वाला एक ऐसा फल है, जिसे सभी खाना पसंद करते हैं, लेकिन आज हम आपसे पके हुए नहीं, बल्कि कच्चे केले की बात करेंगे। जी हां, यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है और वजन घटाने से लेकर डायबिटीज और डायरिया की समस्या में भी करामाती तरीके से काम करता है। आइए आपको बताते हैं इसके सेवन से होने वाले शानदार फायदों के बारे में।

वजन घटाने में फायदेमंद

कच्चे केले में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, ऐसे में यह आपके पेट को काफी देर तक भरा रखता है और आप ओवरईटिंग से बचे रहते हैं, साथ ही देर तक पेट भरा होने के चलते अनहेल्दी खाने से भी दूर रह पाते हैं। यानी कई तरीकों से ये आपके वेट लॉस को साकार करने में मदद करता है।

डायरिया में लाभकारी

गर्मियों में डायरिया की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में कच्चे केले का सेवन काफी फायदेमंद रहता है, बता दें कि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको इससे निजात दिला सकते हैं। साथ ही, उल्टी, थकान, मतली और सिरदर्द को कम करने में भी ये बेहद कारगर माना गया है।

पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है

कच्चे केले से कई तरह की डिशेज बनाई जा सकती हैं और इनके सेवन से पाचन तंत्र भी बढ़िया रहता है। अगर आपको भी अपच, गैस, एसिडिटी या फिर कब्ज की दिक्कत रहती है, तो इसे अपनी डाइट में शामिल करके देख सकते हैं। इससे खाना भी जल्दी पचना शुरू हो जाएगा और पेट में भारीपन भी महसूस नहीं होगा।

यह भी पढ़ें…

Yogasana For Platelets: नेचुरली बढ़ाना चाहते हैं प्लेटलेट्स, तो रोजाना करें ये योगासन

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कच्चा केला किसी दवा से कम नहीं है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने के कारण इंसुलिन हार्मोन स्लो रिलीज होता है, जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है

कच्चा केला विटामिन सी, ई, बी6 और के से भरपूर होता है। इसके सेवन से बॉडी को कई एंजाइमेटिक प्रक्रियाओं में मदद मिलती है, जिससे मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा मिलता है। ऐसे में पेट फूलने की परेशानी से भी राहत मिलती है और खाना जल्दी पचता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.