May 19, 2024, 2:20 pm

Benefits of Kinnow: किन्नू के जूस के साथ करें सुबह की शुरुआत, वजन होगा कम

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 31, 2023

Benefits of Kinnow: किन्नू के जूस के साथ करें सुबह की शुरुआत, वजन होगा कम

Benefits of Kinnow:  किन्नू (kinnu) संतरे का ही एक रूप है. कहा जाता है यह संतरे और माल्टा से मिलकर बना है. इस वजह से इसके गुण भी सिट्रस फैमिली से लगभग मिलते-जुलते हुए ही हैं. इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. विटामिन सी से लेकर बीटा कैरोटीन और फोलेट का बेहतरीन स्त्रोत है किन्नू. इसे छीलकर संतरे से तरह ही खाया जाता है और अगर आप चाहें तो जूस बनाकर भी पी सकते हैं. सुबह के नाश्ते में एक ग्लास किन्नू का जूस दिनभर रखेगा आपको फ्रेश और एनर्जेटिक.

एनर्जी से भरपूर 

किन्नू एनर्जी का अच्छा होता है. यह ग्लूकोज से भरपूर होता है. अगर सुबह नाश्ते में आप किन्नू का जूस पिएंगे तो दिनभर काम करने के लिए बॉडी में एनर्जी बनी रहेगी. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होता है. एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं जिससे कैंसर समेत कई और दूसरी समस्याएं दूर रहती हैं.

किन्नू  वजन कम करने में करता है मदद 

विटामिन सी के साथ ही किन्नू फाइबर से भी भरपूर होता है. तो इसे साबुत खाएं या फिर जूस पिएं, दोनों ही चीज़ें सेहत के लिए लाभदायक हैं. फाइबर से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. जिससे वक्त- बेवक्त की भूख नहीं लगती और आप ओवरइटिंग या अनहेल्दी खाने से बचे रहते हैं.

पाचन की समस्या से रखें दूर

अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से अकसर ही परेशान रहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में किन्नू का जूस शामिल करना चाहिए. फाइबर की मौजूदगी से कब्ज की परेशानी में आराम मिलता है. अपच, गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम भी दूर होती है.

ये भी पढ़ें-

Ladoos for winter: सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए इन लड्डुओं का करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

किन्नू शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है. रोजाना इसके सेवन से एथेरोस्क्लेरोसिस, हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.