June 12, 2024, 8:53 pm

Beetroot Benefits: चुकंदर से बढ़ाये खून की मात्रा, डाइट में ऐसे करें शामिल

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday April 25, 2023

Beetroot Benefits: चुकंदर से बढ़ाये खून की मात्रा, डाइट में ऐसे करें शामिल

Beetroot Benefits:  शरीर में भरपूर मात्रा में खून की कमी को पूरा करने के लिए अच्छे खाने की जरूरत होती है। वहीं, अगर खाने के साथ चुकंदर(Beetroot)को मिला ले तो एनीमिया से राहत मिल सकती है। जैसा कि आप सभी को पता है कि अगर आपको एनीमिया की कमी है तो आप तरह-तरह की बीमारियों से गुजर सकते है. हमारे शरीर में खून की भरपूर मात्रा होना बेहद जरूरी होता है। अगर ऐसा नही है तो हमें ध्यान देने की जरूरत है. आएये जानते है एनीमिया की कमी को किस तरह से दूर करें।

इन 5 रेसिपीज के साथ चुकंदर को करें अपनी डाइट में शामिल

खाने को कलरफुल बनाने के साथ साथ स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए बीटरूट एक बेहतरीन इंगरीडिएंट है। हल्की सी मिठास लिए इस सब्जी का आकार गोल होता है। फाइबर से भरपूर इस सब्जी को हम जूस, शेक्स, सेलेड और सब्जी के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसके जूस में प्रचुर मात्रा में नाइट्रेट (Nitrate) पाया जाता है। इससे बच्चों को खेलने कूदने के लिए एनर्जी की प्राप्ति होती है। इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी नियंत्रित रहता है। हर मौसम में बीटरूट हमारी सेहत को हेल्दी रखने का काम करता है। जूस से लेकर सेलेड तक, बीटरूट की मदद से हर रेसिपी (Beetroot recipes) को आसानी से बनाया जा सकता है।जानते हैं चुकंदर से तैयार होने वाली कुछ टेस्टी और इंटरस्टिंग रेसिपीज

1. बीटरूट, एप्पल एंड जिंजर जूस
इसे बनाने के लिए हमें चाहिए
बीटरूट 2 से 3 कटी हुई
अदरक 1 इंच
सेब 2 कटे हुए
बीटरूट शेक

बीटरूट दो से तीन कटी हुई
कोकोनट शुगर 2 चम्मच
ठण्डा दूध 25 एमएल
छोटी इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच
वनीला आइसक्रीम 2 स्कूप

बीटरूट शेक बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले ब्लैण्डर में बीटरूट के टुकड़े डालकर उसे मैश कर दें। प्यूरी की फॉर्म में आने के बाद इसमें दूध और शुगर को मिलाकर दोबारा से ब्लैण्ड करें। अब इसमें आइस क्यूब्स और दालचीनी पाउडर को मिला दें। इसे पूरी तरह से मिक्स करने के बाद इसमें छोटी इलायची का पाउडर गार्निश करने के लिए डाल दें। इसके बाद शेक को मिलास में निकालें और उसके उपर आइसक्रीम के दो से तीन स्कूप डालकर सर्व कर दें।

बीटरूट भरवां परांठा

इसे बनाने के लिए हमें चाहेर
बीटरूट 1 से 2
होल व्हीट ग्रेन चार कप
अजवाइन 1 चम्मच
तेल 1 चम्मच
ऑलिव ऑयल दो बड़े चम्मच

इसे बनाने के लिए सबसे पहले बीटरूट को ग्रेट कर लें। अब बारीक ग्रेट करने के बाद इसके पानी को निचोड़ लें। इस पानी को फेंके नहीं। अब एक बाउल में ग्रेटिड बीटरूट को डालें। उसमें हरीमिर्च, नमक और अजवाइन को मिक्स कर दें। वहीं दूसरी ओर पराठें के लिए डोह तैयार करें। डोह तैयार करने के दौरान पानी की जगह बीटरूट वॉटर का प्रयोग करें। इससे खाने में पोषकतत्व एड हो जाएंगे। अब आटे में बीटरूट की स्टफि्ंग करें और परांठा बनाएं। हल्की सी मिठास लिए हुए बीटरूट के गर्मागर्म परांठे को धनिया व पूदीने की चटनी के साथ सर्व करें।

 बीटरूट कबाब

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए
बीटरूट एक कप ग्रेटिड
पनीर आधा कप टुकड़ों में कटा हुआ
अदरक का पेस्ट आधा चम्मच
आमचूर पाउडर एक छोटा चम्मच
चाट मसाला 1 छोटा चम्मच
ओट्स आधा कप
ऑलिव तेल 2 बड़े चम्मच
नमक स्वादानुसार

बीटरूट कबाब बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में ग्रेटिड बीटरूट में से पानी को निकाल लें। बीटरूट को निचोड़ने के बाद उसमें पनीर के बारीक कटे हुए टुकड़े मिलाएं और गार्लिक पेस्ट एड करें। इसे अब मिक्स कर लें इसके बाद मिश्रण में कटे हुए काजू, चाट मसाला, नमक और आमचूर पाउडर मिलाएं। अब इसे पूरी तरह से मिक्स करके टिक्की की शेप में बना लें। अधिक पानी होने से कई बार टिक्की अच्छी तरह से नहीं बन पाती है।अब टिक्की को ओट्स पाउडर से कोट करें। तवे पर ऑलिव ऑयल डालकर इन्हें मध्यम आंच पर सेकें। पकने के बाद इन कबाबस को आप चटनी के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.