February 6, 2023, 1:40 am

Auto Expo 2023: ग्रेटर नोएडा में “ऑटो एक्सपो” की शुरुआत, ध्यान आकर्षित करने वाली हैं ये इलेक्ट्रिक कारें

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 11, 2023

Auto Expo 2023: ग्रेटर नोएडा में “ऑटो एक्सपो” की शुरुआत, ध्यान आकर्षित करने वाली हैं ये इलेक्ट्रिक कारें

Auto Expo 2023: भारत के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो की शुरुआत हो चुकी है. ऑटो एक्सपो का यह 16वां एडिशन आज यानी 11 जनवरी से 18 जनवरी 2023 तक ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश में चलेगा. इसके साथ ही ऑटो एक्सपो का कंपोनेंट शो प्रगति मैदान में चल रहा है. इस बड़े मेगा शो में भारत समेत पूरी दुनिया की कई ऑटोमोबाइल कंपनियां हिस्सा ले रही हैं.

यह एक्सपो सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा. वहीं वीकेंड पर इसकी टाइमिंग सुबह 11 बजे से रात के 8 बजे तक रहेगी. जबकि आखरी दिन यानी 18 जनवरी को आम पब्लिक सुबह 11  से शाम 6 बजे तक ही इसका लुत्फ उठा पाएगी.

दरअसल, इंडिया ऑटो एक्सपो मार्ट 2023 (India Auto Expo Mart 2023) की शानदार शुरुआत हो गई है. ऑटो एक्सपो 2023 (auto expo 2023)में LML कंपनी ने अपनी स्टार इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश की है. देखने में जितनी कमाल और फ्यूचरिस्टिक ये स्कूटी लगती है, इसके फीचर्स भी उतने ही लाजवाब हैं. इस स्कूटी में एक शानदार स्क्रीन है, फोटो सेंसिटिव हेडलैंप हैं और एडजेस्टेबल सिटिंग की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा भी इस स्कूटी में बहुत कुछ है.

अशोक लेलैंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में भी पैर जमाने को तैयार

अशोक लेलैंड (Ashok Leyland) अपने कमर्शियल गाड़ियों के लिए जाना जाता है. लेकिन अब ये कंपनी इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल बाजार में भी अपने पैर जमाने को तैयार है. ऑटो एक्सपो 2023 में अशोक लेलैंड ने एक शानदार लाइटवेट कमर्शियल इलेक्ट्रिक व्हीकल BOSS पेश की है. इस गाड़ी में आपको लिथियम बैटरी का सोपोर्ट मिलता है जो अपने फास्ट चार्जिंगे के लिए जानी जाती है.

Keeway ऑटोमोबाइल कंपनी अपनी बाइक्स से दुनिया में धमाल मचाने को तैयार 

Keeway ऑटोमोबाइल कंपनी की शुरुआत साल 1999 में हंगरी में हुई थी. उस दौरान कंपनी का विजन था कि वह यूरोपियन मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करे. हालांकि, अब यह कंपनी पूरी दुनिया में अपनी बाइक्स के जरिए धमाल मचाने को तैयार है. ऑटो एक्सपो 2023 में Keeway ने अपनी SR 250 बाइक 1.49 लाख में लॉन्च कर के बता दिया है कि वह भारत के बाजार में कितनी दिलचस्पी रखती है.

Keeway ने अपनी शानदार बाइक SR250 (Keeway SR250 Bike) ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च कर दी है. रेड एंड ब्लैक कॉम्बिनेशन में ये बाइक लाजवाब लग रही है. बाज़ार में कंपनी ने इस बाइक की शुरुआती कीमत 1.49 लाख रुपए रखी है.

MATTER अपनी बाइक्स EXE और UT को लेकर चर्चा में

MATTER ने अपनी दोनों इलेक्ट्रिक बाइक्स EXE और UT को हर तरह के फीचर्स से नवाजा है. टेंपरेचर की बात करें तो इन्हें माइनस 10 डिग्री सेल्सियस से लेकर 55 डिग्री सेल्सियस तक पर परखा गया है. वहीं ब्रेक्स की बात करें तो फ्रंट और रियर में एबीएस के साथ डिस्क ब्रेक्स मिलते हैं. 5 एएमपी सॉकेट वाली चार्जिंग फैसेलिटी मिलती है. सबसे खास बात की इन बाइक्स में आपको फॉरवर्ड और रिवर्स पार्क असिस्ट मिलता है.

फास्ट चार्जिंग से लैस मैटर की ये कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक बाइक EXE (MATTER EXE Bike) मार्केट में तहलका मचाने के लिए तैयार है. ये बाइक बाजार में आने वाले 12 से 18 महीनों में उपलब्ध हो जाएगी. इस बाइक में स्वैपेबल बैटरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. 2 घंटे में आपके बाइक की बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाएगी. यह भारत की पहली ईवी गेयर बाइक है.

ऑटो एक्सपो ने लॉन्च RX 500h किया

ऑटो एक्सपो में लोगों को एक और शानदार सौगात मिली है. नई लॉन्च RX 500h की बुकिंग (New Lexus RX 500h Booking) शुरू हो गई है. कार खरीदने के लिए कितना पैसा देना पड़ेगा इसके बारे में 2023 की पहली तिमाही में पता चलेगा. 2023 की दूसरी तिमाही से कार की डिलीवरी शुरू हो जाएगी. ये लेक्सस कंपनी का प्रोडक्ट है और खूबसूरत कार है.

Lexus ने की कार पेश

हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी Lexus ने भी ऑटो एक्सपो में एक नई कार पेश की है. इस कार का नाम है  New Lexus RX. लेक्सस, टोयोटा मोटर सेल्स USA की एक डिवीजन कंपनी है. कंपनी की New Lexus RX देखने में एकदम खूबसूरत कार लग रही है.

कारों की दुनिया का भविष्य अब जितना इलेक्ट्रिक कारों पर शिफ्ट होता जा रहा है, उतना ही टेक्नोलॉजी पर. जितनी भी कार अब तक ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस की गई हैं उनमें से ज्यादातर कंपनियों ने सेफ्टी, टेक्नोलॉजी और फ्यूल सेविंग को ध्यान में रखकर प्रोडक्ट उतारे हैं. साथ ही KIA, BYD और दूसरे ग्लोबल ब्रांड्स ने लोकल कंपनियां मारुति, टाटा आदि की कड़ी टक्कर देने का मन बना लिया है.

इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया की ऐतिहासिक क्रांति का गवाह बनेगा 2023. ऑटो एक्सपो में कार कंपनियों ने अपना पूरा फोकस इलेक्ट्रिक व्हीकल पर रखा है. किया ने भी कॉन्सेप्ट EV9 पेश की है. ये कार नवंबर-2021 में लॉस एजेल्स में हुए ऑटो शो में भी नजर आ चुकी है. इंटरनेशनल मार्केट में ये कार 2023 के पहली तिमाही में लॉन्च होगी. ये कार नेचर से इंस्पायर है और इसके कई पार्ट वेस्ट के रीसाइकल से बने मैटीरियल से बने हैं.

BYD Auto पेश की कार

BYD Auto इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी है. कंपनी का नाम पहले ज्यादा नहीं सुना गया. असल में ये कंपनी, चाइना की मल्टीनेशनल कार कंपनी BYD कंपनी की सब्सिडियरी है. 1995 में कंपनी बनी थी और कार बनाने से पहले बैटरी बनाने के काम में थी. फिलहाल BYD Atto के नाम से कंपनी अपनी कारें बेच रही है

BYD  ने अभी-अभी अपनी दो कारें पेश की हैं. दोनों को देखकर लगता है कि ये सपनों की कार हैं. सामने से डिजाइन देखकर लगता है अभी खरीद लें. एक है BYD SEAL और BYD ATTO 3.

BYD SEAL नई चमचमाती इलेक्ट्रिक कार ऑटो एक्सपो 2023 में रिवील हो गई है. पर्दा उठते ही जिसने भी इस कार को देखा अपना दिल हार गया.

ऑटो एक्सपो 2023 में KIA ने भारत में पहली बार अपनी कार्निवल रिवील की है. KIA Carnival सफेद रंग में रिवील की गई है.

ये भी पढ़ें-

Delhi news: दिल्ली को “झीलों का शहर” बनाने की पहल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कही ये बातें

ऑटो एक्सपो 2023 में BYD ATTO 3 लॉन्च हो गई है. इस गाड़ी का लुक सबको अपना दीवाना बना रहा है. देखिए सबसे एबीपी न्यूज़ पर BYD ATTO की एक्सक्लूजिव तस्वीर.

KIA SUV A4 कार को पहली बार 2021 में लॉस एंजिल्स मोटर शो में वर्ल्ड के सामने रिवील किया गया था. हालांकि, भारत के इस मेगा ऑटो एक्सपो 2023 में इस ब्रांड ने पहली बार इस कार के मॉडल, डिजाइन और खूबियों से सबको रूबरू कराया है.

KIA ने अपनी शानदार एसयूवी A4 कार ऑटो एक्सपो 2023 में रिवील की है. दुधिया सफेद रंग में चमचमाती ये SUV कार सबका मन मोह रही है.

ऑटो एक्सपों 2023 इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोयडा में चल रहा है. इसके सबसे नजदीक मेट्रो स्टेशन नॉलेज पार्क II है. नोएडा सेक्टर 51 तक आने वाले लोग एक्वा लाइन मेट्रो के जरिए यहां पहुंच सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.