March 29, 2024, 3:04 pm

Amazon layoffs: अमेजन में छंटनी की तैयारी, इतने हजार एम्प्लॉइज को निकाल सकती है कंपनी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday November 15, 2022

Amazon layoffs: अमेजन में छंटनी की तैयारी, इतने हजार एम्प्लॉइज को निकाल सकती है कंपनी

Amazon layoffs: दुनियाभर की बड़ी कंपनियों में छंटनी का दौर शुरू है. अब अमेजन (amazon) अपने करीब 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी कर रहा है. अमेजन को आशंका है कि आर्थिक मंदी लगातार बढ़ रही है, ऐसे में कंपनी को अपने खर्चे कम करना चाहिए. जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि कंपनी इसी हफ्ते से छंटनी की शुरुआत कर सकती है. छंटनी मुख्य रूप से एलेक्सा जैसे प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी की डिवाइसेज यूनिट और इसकी रिटेल यूनिट व एचआर टीम में की जाएगी.

अभी तक की जानकारी के अनुसार छंटनी की संख्या कम होने के साथ-साथ बढ़ भी सकती है. 31 दिसंबर 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक अमेजन कंपनी में फुल टाइम और पार्ट टाइम मिलाकर कुल 16 लाख कर्मचारी काम करते हैं. हाल ही में कंपनी ने कहा था कि वह अगले कुछ महीने तक के लिए कंपनी में नई हायरिंग को रोक रही है. अमेजन कंपनी ने कुछ दिनों पहले आशंका जताई थी कि इस बार हॉलिडे सीजन में उसकी ग्रोथ हर साल के मुकाबले कम रह सकती है.

अमेजन के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी

अमेजन के पास 31 दिसंबर 2021 के आंकड़े के मुताबिक, लगभग 16 लाख से ज्यादा फुल टाइम और पार्ट टाइम एंप्लॉईज हैं. अगर कंपनी 10 हजार कर्मचारियों को एक साथ निकालती है, तो यह अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी. कुल मिलाकर कहा जाए तो कंपनी 1% कर्मचारी को निकालने की तैयारी में है.

पढ़ें: https://gulynews.com/if-your-luggage-is-stolen-from-the-train-then-do-zero-fir/

बता दें कि, इस छंटनी के साथ ही अमेजन कंपनी भी उन कंपनियों की लिस्ट में शुमार हो जाएगी, जो आर्थिक घाटे से पहले छंटनी (Amazon layoffs) कर रही हैं. हाल ही में फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने अपने 13 प्रतिशत या लगभग 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.