September 20, 2024, 3:27 am

Greater Noida News: यमुना एक्सप्रेसवे और नोएडा एक्सप्रेसवे पर 15 दिसंबर से कम की जायेगी वाहनों की स्पीड लिमिट, आइए जानें क्या हैं नियम…

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday December 11, 2023

Greater Noida News: यमुना एक्सप्रेसवे और नोएडा एक्सप्रेसवे पर 15 दिसंबर से कम  की जायेगी वाहनों की स्पीड लिमिट, आइए जानें क्या हैं नियम…

Greater Noida News: यमुना एक्सप्रेसवे और नोएडा एक्सप्रेस वे को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि आगामी 15 दिसंबर से ग्रेटर नोएडा और नोएडा शहर को जोड़ने वाले ‘नोएडा एक्सप्रेसवे’ पर वाहनों की स्पीड लिमिट घटाई जाएगी। यह फैसला बढ़ते कोहरे की वजह से लिया गया है। इसके पीछे की मुख्य वजह यह है की सर्दी मौसम में कोहरे के कारण होने वाले हादसों को कंट्रोल किया जा सके।

क्या है पूरा मामला

खबर के मुताबिक आने इसी 15 दिसंबर की तारीख से यमुना एक्सप्रेसवे और नोएडा एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनों की स्पीड लिमिट को कम किया जाएगा। यह फैसला एक्सप्रेस वे पर सर्दियों में कोहरे और धुंध के कारण होने वाली सड़क हादसों को कम करने के लिए लिया गया है। सर्दी के मौसम में रोड पर अक्सर ही कोहरे और दूध की वजह से सड़क हादसों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हो जाती है। जिसके चलते भारी मात्रा में जन धन की हानी होती है, साथ ही यात्रियों को कई अन्य तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बताया जा रहा है कि नोएडा एक्सप्रेसवे के अलावा एमपी टू एलिवेटेड रोड और कई दूसरे आंतरिक मार्गों पर भी स्पीड लिमिट को कंट्रोल किया जाएगा। यह फैसला नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने लिया है।

यह नियम कब से लागू किया जाएगा

आपको बतादें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाले नोएडा एक्सप्रेसवे की लंबाई 24 किलोमीटर है। जिसमें 20 किलोमीटर नोएडा और 4 किलोमीटर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में आता है। अधिकतर देखा गया है कि कोहरे की वजह से एक्सप्रेसवे और हाईवे पर सड़क हादसे होते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान रखते हुए नोएडा पुलिस ने फैसला लिया है कि आगामी 15 दिसंबर से लेकर 15 फरवरी तक नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहनों की गति सीमा घटाई जाएगी,जिससे हादसों पर रोक लग सके।

कितनी होगी स्पीड लिमिट

नोएडा पुलिस के ट्रैफिक डीसीपी अनिल कुमार यादव के मुताबिक फिलहाल हल्के वाहनों की गति सीमा नोएडा एक्सप्रेसवे पर 100 किलोमीटर प्रति घंटा है, जिसको घटाकर 75 किलोमीटर प्रति घंटा किया जाएगा। इसके अलावा भारी वाहनों की गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटा है, जिसको घटाकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा किया जाएगा। इसके पीछे की वजह है की सर्दी के मौसम में अधिक दुर्घटनाओं से बचाव हो सके।

यह भी पढ़ें…

Delhi News: खुशखबरी, अब नहीं होना पड़ेगा पार्किंग के परेशान, दिल्ली की सबसे बड़ी बहुमंजिला में पार्किंग का ट्रायल रन शुरू

यमुना एक्सप्रेसवे पर भी यही नियम लागू

जानकारी के अनुसार यह नियम यमुना एक्सप्रेसवे पर भी लागू होगा। यमुना अथॉरिटी ने फैसला किया है कि यमुना एक्सप्रेसवे पर 15 दिसंबर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक वाहनों की स्पीड लिमिट घटा दी जाएगी। 15 दिसंबर से हल्के वाहनों की स्पीड 75 किलोमीटर प्रति घंटा और भारी वाहनों की स्पीड घटाकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी जाएगी। यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि ग्रेटर नोएडा से लेकर आगरा तक 168 किलोमीटर लंबा यमुना एक्सप्रेसवे बनाया गया है। इस एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ जंगल होने के कारण सर्दी के मौसम में अधिक कोहरा और धुंध पड़ती है। जिससे दुर्घटना के चांसेज बढ़ जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.