December 9, 2022, 12:27 am

सरकारी कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, इस तारीख से बढ़ेगा डीए! मोदी सरकार का ‘महंगाई रिटर्न गिफ्ट’।

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday July 9, 2022

सरकारी कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, इस तारीख से बढ़ेगा डीए! मोदी सरकार का ‘महंगाई रिटर्न गिफ्ट’।

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. अगर आप भी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे तो यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. कर्मचारियों को सरकार 1 जुलाई को डीए बढ़ाने की सौगात दे सकती है.

जानकारी के अनुसार सरकार डीए (DA) में इस बार पूरे 5 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है. अगर 5 फीसदी की बढ़ोतरी  होती है तो आपकी सैलरी में करीब 34000 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी.

बता दें कि, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी AICPI के आंकड़ों के मुताबिक होती है. इस आंकड़े से ही तय होता है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी. AICPI इंडेक्स के मुताबिक, मार्च 2022 में इसमें बढ़ोतरी देखने को मिला है, जिसको देखकर माना जा रहा है कि इस बार कर्मचारियों को 5 फीसदी बढ़े हुए भत्ते की सौगात मिल सकती है.

अगर इस बार सरकार 5 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा. सरकार साल में 2 बार डीए में बढ़ोतरी करती है. जनवरी और जुलाई महीने में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती है.

पढ़ें: Sealing problem in house: मॉनसून के मौसम में काम आएंगे ये टिप्स, नहीं लगेगी घर में सीलन

साल 2022 की शुरुआत में जनवरी और फरवरी महीने में इस इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली थी, लेकिन इसके बाद से इसमें लगातार तेजी देखी जा रही है. जनवरी में यह 125.1, फरवरी में 125 और मार्च में 126 पर था. वहीं, अगर अप्रैल में यह डाटा 127.7 पर रहा है. अगर मई और जून में 127 के ऊपर रहता है तो डीए में सरकार 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.