February 6, 2023, 5:56 am

Padma Awards: पद्म पुरस्कारों का ऐलान, मुलायम सिंह यादव समेत 6 लोगों को मिलेगा पद्म विभूषण, देखें पूरी लिस्ट

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday January 26, 2023

Padma Awards: पद्म पुरस्कारों का ऐलान, मुलायम सिंह यादव समेत 6 लोगों को मिलेगा पद्म विभूषण, देखें पूरी लिस्ट

Padma Awards: 74वें गणतंत्र दिवस (Republic day) की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) की सूची जारी हो गई है. इस बार कुल 106 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. इस लिस्ट में 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री शामिल हैं. इस बार 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं और सूची में विदेशियों/एनआरआई/पीआईओ/ओसीआई की श्रेणी के 2 व्यक्ति और 7 मरणोपरांत पुरस्कार प्राप्त करने वाले भी शामिल हैं.

साल 2023 के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने 106 पद्म पुरस्कारों की सूची को मंजूरी दे दी है. इस लिस्ट में 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री शामिल हैं. इस बार 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं और सूची में विदेशियों/एनआरआई/पीआईओ/ओसीआई की श्रेणी के 2 व्यक्ति और 7 मरणोपरांत पुरस्कार प्राप्त करने वाले भी शामिल हैं. इन नामों के ऐलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सभी को बधाई दी.

इन्हें मिलेगा पद्म विभूषण

74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों पाने वाली हस्तियों के नाम का ऐलान हुआ है. दिवंगत सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, संगीतकार जाकिर हुसैन, दिवंगत दिलीप महालनोबिस, एस एम कृष्णा, श्रीनिवस वर्धन और दिवंगत बालकृष्ण दोशी को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा.

लोक कार्यों के लिए मिला सम्मान

UPA सरकार में विदेश मंत्री रह चुके और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस एम कृष्णा लंबे समय तक कांग्रेस में रहे. उन्हें उन्हें लोक कार्यों के लिए पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा. वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का इसी साल अक्टूबर में निधन हुआ था. इन्हें भी लोक कार्यों के लिए पद्म विभूषण दिया जा रहा है.

पद्म भूषण के लिए चुने गए 9 नाम

वहीं, एसएल भयरप्पा, कुमार मंगलम बिड़ला, दीपक धर, वाणी जयराम, स्वामी चिन्ना जीयर, सुमन कल्याणपुर, कपिल कपूर, सुधा मूर्ति (सामाजिक कार्यकर्ता) और कमलेश डी पटेल को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा.

यहां क्लिक कर देखें 106 नामों की पूरी लिस्ट- padmaawardees2023
राकेश झुनझुनवाला, रवीना टंडन समेत 91 अन्य को पद्मश्री

राकेश झुनझुनवाला (मरणोपरांत), RRR फिल्म के संगीतकार एमएम कीरावनी, अभिनेत्री रवीना रवि टंडन पद्मश्री के 91 पुरस्कार पाने वालों में शामिल हैं.

ORS के जनक को पद्म विभूषण सम्मान

पश्चिम बंगाल से तालुक्क रखने वाले पूर्व डॉ दिलीप महालनोबिस को पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया है. डॉ. दिलीप वही शख्स थे जिन्होंने ORS के फॉर्मूले की खोज की थी. उन्हें ये पुरस्कार मरणोपरांत दिया जा रहा है. साल 2022 में अक्टूबर महीने में ही उनका निधन हो गया था.

ये भी पढ़ें-

UPSSSC PET Result 2023 Out: UP PET 2022 का रिजल्ट जारी, यहां देखें स्‍कोरकार्ड

देश के सर्वोच्च पुरस्कार 

गौरतलब है कि पद्म पुरस्कार – पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं. साल 1954 से ये पुरस्कार, हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर घोषित किए जाते हैं. कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा और और सामाजिक कार्य के क्षेत्र के कई गुमनाम नायकों को यह सम्मान दिए जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.