September 8, 2024, 8:24 am

Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिन बाद हो सकती है बारिश

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday June 18, 2024

Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिन बाद हो सकती है बारिश

Weather Update: देश भर में पड़ रही भीषण गर्मी की मार से लोग परेशान हो गए हैं। पिछले कई दिनों से राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। हालांकि अब इन राज्यों में गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार, दो दिनों में कई जगहों पर बारिश हो सकती है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, दिल्ली-एनसीआर (Weather Update) समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। दिल्ली समेत कई जगहों पर तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। हालांकि मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने के आसार जताए हैं।आईएमडी ने दिल्ली में ‘रेड’ अलर्ट जारी किया गया है, जो मंगलवार को भी लागू रहेगा तथा अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं एनसीआर के अन्य इलाकों, राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब समेत कई राज्यों में भी बारिश आने की संभावना है। इधर मॉनसून भी धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है।

दिल्ली में दो दिन बाद मिलेगी गर्मी से राहत

राजधानी दिल्ली में कई दिनों से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने 19 जून से भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने का अनुमान जताया है। दिल्ली में मंगलवार को लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में कई स्थानों पर लू से लेकर भीषण लू की स्थिति के साथ आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है। इसने दिन में तेज हवाएं चलने का भी अनुमान जताया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार से दिल्ली में हल्की राहत मिलेगी। बुधवार और गुरुवार को दिल्ली के ‘येलो’ अलर्ट पर रहने की उम्मीद है, जबकि शुक्रवार और शनिवार को इसे ‘ग्रीन’ अलर्ट पर रखा जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार के बाद, एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ेगा, जो राजधानी को भी प्रभावित करेगा और राहत लेकर आएगा।

यह भी पढ़ें…

Govt School News: 11800 बच्चों का डाटा पोर्टल पर फीड नही, कैसे मिलेगी डीबीटी धनराशि…पेरेंट्स की बढ़ी मुश्किलें

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि दो दिनों बाद उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी से राहत मिलने वाली है। आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 18-20 जून के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर हल्की बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.