September 19, 2024, 10:10 pm

UPI Scam Alert: स्मार्टफ़ोन खो गया है तो ऐसे ब्लॉक करें UPI ID, स्कैम का शिकार होने से बचे रहेंगे

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday July 28, 2024

UPI Scam Alert: स्मार्टफ़ोन खो गया है तो ऐसे ब्लॉक करें UPI ID, स्कैम का शिकार होने से बचे रहेंगे

UPI Scam Alert: आज के दौर में ज्यादातर लोग यूपीआई आईडी से लेन देन करना पसंद करते हैं। लेकिन स्मार्टफोन खो जाने की स्थिति में सबसे जरूरी खुद की पर्सनल जानकारी को सेफ रखना होता है। अगर फोन गलत हाथों में चला जाए तो फ्रॉड होने की संभावना भी ज्यादा रहती है। ऐसे में जरूरी है कि फोन खो जाने पर तुरंत यूपीआईडी को ब्लॉक कर दिया जाए। ऐसा करने के लिए कुछ आसान से स्टेप फॉलो करने होते हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ऑनलाइन (UPI Scam Alert) होने वाले स्कैम तेजी से बढ़ रहे हैं। आए दिन छोटी-छोटी गलतियों के कारण भोले-भाले लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में खुद को सेफ रखना एक बड़ी चुनौती होती है। खासकर, स्मार्टफोन खो जाने की स्थिति में फाइनेंशियल फ्रॉड से बचना एक मुश्किल टास्क है। लेकिन अगर आपके साथ कभी ऐसा हो तो तुरंत यूपीआई आईडी को ब्लॉक कर देना चाहिए।

कैसे ब्लॉक करें UPI ID

स्मार्टफोन खो जाने पर यूपीआई आईडी को ब्लॉक करना बहुत जरूरी है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो कोई भी अनजान व्यक्ति आपको चूना लगा सकता है। यूपीआई आईडी के साथ फोन पे, पेटीएम और गूगल पे जैसे ऐप जुड़े होते हैं। किसी अन्य डिवाइस पर अपने UPI ऐप में लॉग इन करें या अपने बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल के जरिये अपने UPI खाते तक पहंच सकते हैं।

UPI ID को ब्लॉक या डिएक्टिव करें-

अधिकांश ऐप आपके खोए हुए फोन से जुड़ी UPI ID को ब्लॉक या डिएक्टिव करने का विकल्प प्रदान करते हैं। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

बैंक खातों को अनलिंक करें-

इसके अलावा अपने बैंक अकाउंट से यूपीआई ऐप अनलिंक कर दें।

जरूर करें ये काम

खोया हुआ फोन रिपोर्ट करें- अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए अपने मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें…

Residents Issues: नामी सोसाइटी में लगे बैनर, बिल्डर ने भेजा नोटिस…लोग बोले हो रहा है धोखा

पासवर्ड बदलें-

ऑनलाइन बैंकिंग, ईमेल और दूसरे जरूरी अकाउंट्स के पासवर्ड तुरंत बदल लें।

टू-फैक्टर ऑथंटिकेशन-

अतिरिक्त सुरक्षा के लिए टू-फैक्टर ऑथंटिकेशन को इनेबर कर दें। ताकि, किसी सिक्योरिटी और प्राइवेसी में खलल पड़ने का रिस्क कम हो।

क्यों UPI ID ब्लॉक करना जरूरी

आपका UPI ID आपके बैंक खाते से जुड़ा एक यूनिक आइडेंटिफायर है। यह ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए सबसे जरूरी चीज है। यदि आपका फोन गलत हाथों में चला जाता है, तो UPI ID को ब्लॉक करना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.