September 8, 2024, 5:32 am

UPI Payment Alert: UPI पेमेंट करते समय इन बातों पर दें विशेष ध्यान, वरना खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday July 24, 2024

UPI Payment Alert: UPI पेमेंट करते समय इन बातों पर दें विशेष ध्यान, वरना खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

UPI Payment Alert: आज के दौर में ज्यादातर लोग UPI पेमेंट करते हैं। लेकिन UPI पेमेंट करने वालों को सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि एक गलती की वजह से आपको भारी नुकसान हो सकता है। आज हम इन भारी नुकसान से बचाव के तरीकों के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, UPI पेमेंट (UPI Payment Alert) करते हैं तो आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना होता है। क्योंकि एक गलती की वजह से आपको भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अक्सर हम देखते हैं कि बैंकिंग स्कैम से लोग परेशान हो जाते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं-

NPCI की सलाह-

UPI कंट्रोल करने वाली सरकारी बॉडी NPCI का कहना है कि आपको स्मार्टफोन खोने की स्थिति में तुरंत UPI ID ब्लॉक या डिलीट कर देनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

कैसे करें डिलीट-

UPI ID डिलीट करने के लिए आप किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पेटीएम, फोनपे और गूगल पे का नाम शामिल है। किसी अन्य स्मार्टफोन में लॉग इन करने के बाद आपको इन्हें डिलीट करने का ऑप्शन दिया जाता है।

यह भी पढ़ें…

Lift Accident News: फिर अटकी लिफ्ट, काफी समय तक फंसा रहा एक शख्स…देखें वीडियो

UPI से गलती-

स्मार्टफोन खो जाने की स्थिति में हम बिल्कुल भी चिंता नहीं करते हैं और ऐसी चीजों की अनदेखी करना शुरू कर देते हैं। इसका असर फिर कुछ समय बाद देखने को मिलता है जब बैंक अकाउंट खाली हो जाता है। स्मार्टफोन खोने की स्थिति में सबसे पहले आपको शिकायत दर्ज करने के बाद नई सिम कार्ड हासिल करने के बारे में सोचना चाहिए। नया सिम मिलने के बाद आपके लिए अकाउंट लॉगइन करना आसान होने वाला है।

बिना सिम नहीं बनेगा काम-

किसी भी पेमेंट ऐप पर अकाउंट लॉग इन करने के लिए आपको एक्टिव सिम चाहिए होती है। इसलिए आप इसी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.