October 5, 2024, 2:49 pm

UP police constable result 2024 : जल्द ही खत्म होगा लाखों उम्मीदवारों का इंतजार, अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक जारी हो सकता है रिजल्ट

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday October 3, 2024

UP police constable result 2024 : जल्द ही खत्म होगा लाखों उम्मीदवारों का इंतजार, अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक जारी हो सकता है रिजल्ट

UP police constable result 2024 : पूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा दे चुके लाखों उम्मीदवारों को रिजल्ट का बेसबरी से इंतजार है। उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशनल बोर्ड (UPPBPB) जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 परिणामों की घोषणा करेगा।

48 लाख उम्मीदवारों ने दी परीक्षा

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन कांस्टेबल के 60 हजार से अधिक पदों के लिए हुआ है। आंकड़ों की बात करें तो लिखित परीक्षा में 48 लाख उम्मीदवारों ने उपस्थिति दर्ज कराई है, जिसमें फर्स्ट फेज में 28.91 लाख और सेकेंड फेज में 19.26 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया है। यूपी पुलिस की इस भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in से रिजल्ट की जांच कर सकेंगे। यूपी पुलिस कांस्टेबल फाइनल आंसर-की लिखित परीक्षा परिणामों के साथ जारी होगा। उम्मीदवार लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे कि रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिधि का प्रयोग कर यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2024 को चेक कर सकेंगे।

Noida News : NMRC ने उठाया महत्वपूर्ण कदम, मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जाएगी व्यावसायिक जगह

आपत्तियों की समीक्षा कर रहा है भर्ती बोर्ड

अगस्त में आयोजित पुनःलिखित भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी करने के बाद उम्मीदवारों ने यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को आपत्तियां भेजी है। बोर्ड ने आपत्तियों का परीक्षण शुरू कर दिया है। इसके बाद बोर्ड इनका समाधान करते हुए कटऑफ लिस्ट जारी करेगा। सूत्रों की मानें तो आंसर की जारी करने के बाद अभ्यर्थियों ने प्रश्न पत्र के कठिन होने, गणित के अधिक सवाल पूछे जाने और कुछ उत्तरों में विसंगति जैसी समस्या से बोर्ड को अवगत कराया है।

अगला पड़ाव होगा फिजिकल टेस्ट

पूपी पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा 2024 पास करने वाले उम्मीदवारों को भर्ती के अगले चरण में भाग लेना होगा। चयन प्रक्रिया का अगला चरण फिजिकल टेस्ट होगा, जिसमें फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) के साथ डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट शामिल हैं।

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2024 अक्टूबर के दूसरे या तीसरे हफ्ते तक जारी हो सकता है। कट-ऑफ मार्क्स की जानकारी भी परिणाम के साथ ही सामने आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.