September 8, 2024, 5:10 am

Union Budget 2024: कुछ ही देर में पेश होने वाला है यूनियन बजट, जाने किसके के लिए क्या होगा खास…

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday July 23, 2024

Union Budget 2024: कुछ ही देर में पेश होने वाला है यूनियन बजट, जाने किसके के लिए क्या होगा खास…

Union Budget 2024: लोकसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने के बाद देश में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में आज मंगलवार को कुछ समय के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन यूनियन बजट पेश करेंगी। ये मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा। इसमें इंफ्रा से लेकर रेलवे सेक्‍टर के लिए खास ऐलान हो सकते हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी मंगलवार को कुछ समय के बाद यूनियन बजट 2024 (Union Budget 2024) संसद में पेश करेंगी। इस दौरान इंफ्रा से लेकर रेलवे सेक्‍टर के लिए खास ऐलान हो सकते हैं। बजट में वित्त मंत्री कई बड़े ऐलान कर सकती हैं। खासकर वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए कुछ अलग से ऐलान होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। भारत का मिडिल क्‍लास, केंद्रीय बजट 2024  का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, मूडीज एनालिटिक्स ने उम्‍मीद की एक झलक पेश की है, जिसमें कहा गया है कि उनके लिए कुछ महत्वपूर्ण हो सकता है।

दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को अपना लगातार सातवां बजट पेश करेंगी, जो 10 साल के प्रदर्शन की झलक दिखाते हुए 2047 तक विकसित भारत (विकसित भारत) का रोडमैप पेश करेगा। सभी की निगाहें इस बात पर होंगी कि क्या सीतारमण मध्यम वर्ग के लिए बहुप्रतीक्षित कर राहत देती हैं। इसके अलावा, बाजार को यह भी उम्मीद है कि राजकोषीय प्रगति पथ पर बने रहने से 2025-26 तक राजकोषीय घाटा जीडीपी के 4.5 प्रतिशत तक कम हो जाएगा।

हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर सरकार बड़ा कदम उठा सकती है

आगामी बजट में हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर सरकार बड़ा कदम उठा सकती है। दरअसल, हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम के लिए इनकम टैक्स एक्ट, 1961 की धारा 80डी के तहत कटौती की सीमा को आखिरी बार 9 साल पहले बजट 2015 में 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये किया गया था। साल 2015 के बाद से इस सीमा में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें…

Accident News: नशे में झूम रहा था शख्स, अचानक हो गई मौत …ये है वजह

विकसित भारत पर बजट में होगा फोकस

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने हाल ही के संबोधन में कहा कि ये बजट सत्र है और मैं देशवासियों को जो गारंटी देता रहा हूं, उन गारंटियों को पूरा करने के लक्ष्य पर हमें आगे बढ़ना है। अमृतकाल का ये महत्वपूर्ण बजट है, जो हमारे पांच साल के कार्य की दिशा तय करेगा। पीएम मोदी के अनुसार आजादी के 100 साल होने पर 2047 तक विकसित भारत के सपने को पूरा करने का जो लक्ष्य हमने रखा है, कल पेश किया जाने वाला बजट उस पर क्रेंदित होगा।

मिडिल क्लास को मिल सकती है राहत

निर्मला सीतारमण  द्वारा आज पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट 2024 से वेतनभोगी वर्ग को बड़ी उम्‍मीदें हैं। माना जा रहा है कि सरकार टैक्‍स छूट से लेकर टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव पर फोकस कर सकती है। कर्मचारियों को उम्‍मीद है कि सरकार इस बार के बजट में बड़ा ऐलान करते हुए आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कटौती सीमा को बढ़ाने के प्रस्ताव पर ऐलान कर सकती है। वित्त वर्ष 2014-15 से 1.5 लाख रुपये पर स्थिर बनी हुई ये कटौती इस बार के बजट 2 लाख रुपये तक हो सकती है। इससे मिडिल क्‍लास को बड़ी राहत मिलेगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.