September 8, 2024, 5:24 am

Union Budget 2024: पेश हुआ बजट, जानिए किन चीजों पर पड़ेगा फर्क…क्या हुआ सस्ता और महंगा

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday July 23, 2024

Union Budget 2024: पेश हुआ बजट, जानिए किन चीजों पर पड़ेगा फर्क…क्या हुआ सस्ता और महंगा

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का बजट पेश किया है। बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश की जनता ने मोदी सरकार पर भरोसा दिखाया है। उन्होंने आगे कहा कि वैश्विक चुनौतियां बढ़ी हैं।मगर देश की अर्थव्यवस्था लगातार चमक रही है।

क्या है पूरा मामला

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मंगलवार को संसद में यूनियन बजट 2024 (Union Budget 2024)पेश किया। जिसमे कई बड़ी घोषणाएं करते हुए उन्होंने टैक्स स्लैब में भी बदलाव का ऐलान किया है। नई टैक्स स्लैब में 3 लाख तक आय को कर मुक्त रखा गया है। अब आपको बताते हैं कि बजट 2024 में क्या-क्या सस्ता और क्या-क्या महंगा हुआ है?

क्या हुआ सस्ता और महंगा?

बता दें कि सरकार ने कैंसर मरीजों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने कैंसर की 3 दवाइयों पर से कस्टम ड्यूटी हटा ली है, जिसके बाद से कैंसर की 3 दवाएं सस्ती होंगी। सरकार ने सोना-चांदी से भी कस्टम ड्यूटी कम कर दी है। सरकार ने सोना-चांदी पर से कस्टम ड्यूटी कम करके 6 प्रतिशत कर कर दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद सोना-चांदी की कीमत भी कम होंगी। इसी के साथ प्लेटिनम पर कस्टम ड्यूटी घटी है। मछली का भोजन, चमड़े से बनी वस्तुएं, रसायन पेट्रोकेमिकल और पीवीसी फ्लेक्स बैनर की कीमत भी कम होगी।

यह भी पढ़ें…

Students Fight News: यूनिवर्सिटी बनी जंग का मैदान, आपस में भिड़ी दो स्टूडेंट… जमकर की मारपीट

टेलीकॉम उपकरण होंगे महंगे

बता दें कि बजट के बाद टेलीकॉम उपकरण महंगे होंगे। सरकार ने इनपर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को 15 प्रतिशत तक कर दिया है, जिसके बाद टेलिकॉम उपकरणों की कीमतों में इजाफा होना तय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.