February 21, 2024, 6:10 pm

Orange Peel Benefits:विटामिन-सी से भरपूर संतरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद, छिलका भी कई पोषक तत्वों से भरपूर

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday December 27, 2023

Orange Peel Benefits:विटामिन-सी से भरपूर संतरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद, छिलका भी कई पोषक तत्वों से भरपूर

Orange Peel Benefits: विटामिन-सी से भरपूर संतरा (Orange Peel Benefits)सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, इसका छिलका भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें भी मौजूद गुण गठिया, टाइफाइड, अल्सर और कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं, इसलिए संतरा खाकर इनके छिलकें कभी न फेंके। इनसे बहुत सारी डिशेज बनाई जा सकती हैं। यहां तक कि बेकिंग में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है। तो आइए जानते हैं खाने में संतरे के छिलकों का इस्तेमाल कैसे करें।

डेढ़ कप पानी में आधा संतरा का छिलका (Orange Peel Benefits)डालें और फिर इसमें आधा इंच दालचीनी, तीन लौंग, दो छोटी इलायची, आधा चम्मच गुड़ डालकर अच्छे से दस मिनट तक उबालें और फिर छानकर पी लें। यह बहुत ही टेस्टी और हेल्दी साबित हो सकता है।

संतरे के छिलके और प्याज का अचार

प्याज और संतरे के छिलके को पतला पतला लम्बे शेप में काटकर धो लें, अब लहसुन की कलियों को अलग कर छिल लें और इन सभी चीजों को थोड़े देर सूखने दें और फिर एक बड़े से बाउल में रखें।

एक पैन में तेल डालकर गर्म करें और फिर इसमें हींग, राई, मेथी दाने का पाउडर, काली मिर्च पाउडर धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर और करी पत्ता डालकर अच्छे से मिक्स करें। जब इसमें से हल्की खुशबू आने लगे, तो इसे बाउल में रखे प्याज लहसुन और संतरे के छिलके पर डालें और अब इसमें नींबू का रस, सरसों का तेल, नमक स्वादानुसार डालें, फिर इन चीजों को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे किसी जार में कुछ दिनों के लिए रखें। पन्द्रह दिन बाद तैयार हो जाएगा आपका संतरे के छिलके का अचार।

यह भी पढ़ें:

Snoring Remedies: आपके खर्राटे कर रहे हैं दूसरों की नींद खराब, तो अपनाए ये तरीके

संतरे के छिलके से केक बनाएं

इसके लिए सबसे पहले संतरे के छिलके के साथ थोड़ी सी किशमिश को ग्राइंड करें और एक जगह रखें। अब एक बाउल में बटर, शक्कर, और क्रीम को अच्छे से मिक्स करें।

इसके बाद दूसरे बड़े से बाउल में मैदा, बेकिंग सोडा, मिलाकर मिक्स करें। अब इसमें बटर शक्कर और क्रीम को भी मिक्स कर लें और कुछ देर तक इन्हें अच्छे से मिक्स करें और फिर इसमें पिसे हुए संतरे के छिलके, किशमिश अखरोट बादाम डालकर अच्छे से मिलाएं और फिर ग्रीस किए हुए बैकिंग पैन में डालकर 40 से 50 मिनट तक बेक करें। तैयार है संतरे के छिलके का केक।

संतरे के छिलके से आप कैंडी, मसाले और कई तरह की मीठी चीजें जैसे बर्फी, हलवा या फिर लड्डू भी बना सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.