July 18, 2024, 8:42 pm

G20 Summit in Delhi: G-20 से पहले ट्रैफिक पुलिस ने लॉन्च किया ‘वर्चुअल हेल्प डेस्क’, जानिए क्यों है खास

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday August 30, 2023

G20 Summit in Delhi: G-20 से पहले ट्रैफिक पुलिस ने लॉन्च किया ‘वर्चुअल हेल्प डेस्क’, जानिए क्यों है खास

G20 Summit in Delhi: दिल्ली के कई इलाकों में जी-20 समिट (G-20 Summit delhi) के दौरान ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा. ट्रैफिक डायवर्जन प्लान 7 सितंबर की रात 12 बजे से लागू हो जाएगा और 10 सितंबर की रात 12 बजे तक लागू रहेगा. जरूरत पड़ने पर 11 तारीख को भी नई दिल्ली के कुछ इलाकों में और एयरपोर्ट के रूट पर कुछ देर के लिए ट्रैफिक डायवर्ट किया जा सकता है.

वर्चुअल हेल्प डेस्क हुआ लॉन्च

बता दें कि, समिट को देखते हुए केंद्र व दिल्ली सरकार पहले ही 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित कर चुकी है, ताकि आम लोगों को ज्यादा दिक्कत न हो. बावजूद इसके ट्रैफिक से जुड़े इंतजामों को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. ऐसे सभी सवालों का जवाब देने और आशंकाओं को दूर करने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic police) ने मंगलवार को एक वर्चुअल हेल्प डेस्क लॉन्च (virtual help desk) की है. इसे खासतौर से जी-20 समिट के दौरान लागू किए जाने वाले ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान को ध्यान में रखकर ही तैयार किया गया है. पिछले हफ्ते एनबीटी ने ही सबसे पहले इस बारे में खबर दी थी कि ट्रैफिक पुलिस लोगों की सहायता के लिए एक वर्चुअल हेल्प डेस्क जारी करेगी. अब मंगलवार को इसे औपचारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया है.

131 भाषाओं में मिलेंगी जानकारी

दिल्ली पुलिस और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट के होम पेज के अलावा तमाम प्रमुख विभागों और एजेंसियों की वेबसाइट पर भी इस वर्चुअल हेल्प डेस्क की लिंक https://traffic.delhipolice.gov.in/dtpg20info/ मिलेगी. सबसे खास बात यह है कि इस हेल्पडेस्क के जरिए देश-विदेश की कुल 131 भाषाओं में ट्रैफिक से जुड़ी जानकारियां लोगों को मिल सकेंगी. इनमें भोजपुरी, मैथिली, मराठी, मलयालम, सिंधी से लेकर नेपाली, हिब्रू, जर्मन, स्पैनिश जैसी सभी प्रमुख भाषाएं शामिल हैं.

ये भी पढ़े-

Noida-Greater Noida Authorities: नोएडा-ग्रेटर नोएडा अथॉरिटीज ने बनाया बड़ा प्लान, अगर बुक कराया है इन प्रोजेक्ट्स में फ्लैट! तो होंगे कैंसल

ट्रैफिक अपडेट्स और अलर्ट्स, ट्रैफिक एडवाइजरी, ट्रैफिक मैप और रूट डायवर्जन की जानकारी तो यहां पर मिलेगी ही, इसके अलावा मेडिकल सहायता के लिए भी इस पर अलग से लिंक दी गई है, जिस पर क्लिक करके सभी प्रमुख सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों से संपर्क किया जा सकता है. डेली वेदर अपडेट्स के अलावा प्रदूषण के स्तर और अगले एक हफ्ते के मौसम का आंकलन भी इस पर मिलेगा. अलग-अलग तरह की ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेज के बारे में भी लोग इस हेल्प डेस्क के माध्यम से सटीक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. इसमें दिल्ली की अलग-अलग तरह से मैपिंग भी की गई है, जिसकी मदद से लोग आसानी से समझ सकेंगे कि किस इलाके में उन्हें ट्रैफिक से जुड़ी किस तरह की पाबंदियों का सामना करना पड़ सकता है.

ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि जी-20 समिट के दौरान लोगों को कम से कम दिक्कत हो, इसे ध्यान में रखते हुए ही ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है. यह वर्चुअल हेल्प डेस्क उस प्लान को बारीकी से समझने और उसके अनुसार अपनी यात्रा की प्लानिंग करने में लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.