September 20, 2024, 3:43 am

Sawan Shivratri 2024: सावन शिवरात्रि पर ऐसे करें भगवान शिव को प्रसन्न, जानें तिथि और पूजा विधि

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday July 29, 2024

Sawan Shivratri 2024: सावन शिवरात्रि पर ऐसे करें भगवान शिव को प्रसन्न, जानें तिथि और पूजा विधि

Sawan Shivratri 2024: सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बेहद खास होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार सावन में शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से साधक को सुख एवं समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन में आ रही परेशानियों से मुक्ति मिलती है। सावन में पड़ने वाली शिवरात्रि का बेहद खास महत्व है क्योंकि यह पर्व महादेव के प्रिय महीने में पड़ता है। इस दिन व्रत करने से जातक को मनचाहे वर की प्राप्ति होती है।

बतादें, मासिक शिवरात्रि (Sawan Shivratri 2024) का पर्व महादेव को समर्पित है। हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का पर्व बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बार सावन शिवरात्रि की डेट को लेकर लोग अधिक कन्फ्यूज हो रहे हैं। कुछ लोग सावन शिवरात्रि 01 अगस्त की बता रहे हैं। वहीं, कुछ लोग सावन शिवरात्रि 02 अगस्त को मनाने की बात कह रहे हैं। आइए इस लेख में हम आपको हिंदू पंचांग के अनुसार बताएंगे कि सावन किस तारीख को मनाई जाएगी।

सावन शिवरात्रि 2024 डेट और शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 02 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 26 मिनट पर शुरू होगी और इसके अगले दिन यानी 03 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 50 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में सावन शिवरात्रि का पर्व 02 अगस्त को मनाया जाएगा।

मासिक शिवरात्रि पूजा विधि

मासिक शिवरात्रि के दिन ब्रम्ह मुहूर्त में उठें और दिन की शुरुआत देवी-देवता के ध्यान से करें। इसके बाद स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें। अब सूर्य देव को जल अर्पित करें। मंदिर की सफाई कर चौकी पर साफ कपड़ा बिछाएं। अब भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिमा विराजमान करें। कच्चे दूध, गंगाजल और जल से शिव जी का अभिषेक करें और बेलपत्र, धतूरा, भांग आदि अर्पित करें। देशी घी का दीपक जलाकर आरती करें और शिव मंत्रों का जप करें। शिव चालीसा का पाठ करना बेहद कल्याणकारी होता है। अंत में खीर, फल और हलवे का भोग लगाकर लोगों में प्रसाद का वितरण करें।

यह भी पढ़ें…

Traffic Advisory: कांवड़ यात्रा की वजह से रुट हुआ डाइवर्ट, इन रास्तों पर जाने से बचें

मासिक शिवरात्रि पूजा सामग्री

फूल बेल पत्र चंदन शहद दही देसी घी धतूरा रोली दीपक पूजा के बर्तन गंगाजल और साफ जल

Leave a Reply

Your email address will not be published.