September 19, 2024, 6:29 am

Residents Issues: सुपरटेक बिल्डर के खिलाफ लोगों का हल्ला बोल, ये है वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday August 4, 2024

Residents Issues: सुपरटेक बिल्डर के खिलाफ लोगों का हल्ला बोल, ये है वजह

Residents Issues: दिल्ली एनसीआर के इलाकों में ज्यादातर हाउसिंग सोसाइटियों में बिल्डर की मनमानी और तानाशाही के मामले बढ़ते जा रहे हैं। बिल्डर प्रशासन अक्सर सोसाइटी की समस्याओं को अनदेखा करता है। इन्ही कई कारणों से ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सुपरटेक इको विलेज 1 सोसाइटी के निवासी आज यानी रविवार को बिल्डर के खिलाफ हल्ला बोल प्रदर्शन कर रहे हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Residents Issues) की सुपरटेक इको विलेज 1 सोसाइटी के निवासी बिल्डर की करतूतों के खिलाफ आज एकजुट होकर हल्ला बोल प्रदर्शन कर रहे हैं। जिसके पीछे की मुख्य वजह है की बिल्डर प्रबंधन पिछले कई सालों से सोसाइटी की समस्याओं को अनदेखा करता आया है। जिसके कारण पिछले साल 5 अगस्त को भी लोगों ने मिलकर बिल्डर के खिलाफ सोसाइटी की समस्याओं को लेकर मोर्चा खोला था। लेकिन पूरे एक साल के गुजर जाने के बावजूद बिल्डर प्रबंधन में कुछ भी सुधार नजर नही आया। लोगों की समस्याएं ज्यों की त्यों बनी हुईं हैं। इसी वजह से सोसाइटी के लोग आज फिर एकजुट होकर बिल्डर के खिलाफ हल्ला बोल प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके लिए सोसाइटी के लोगों ने बकायदा पुलिस प्रशासन को एप्लीकेशन के माध्यम से अवगत कराया है और बिल्डर की मनमानी पर रोक लगाने की गुहार की है।

सोसाइटी के निवासियों के अनुसार विरोध के मुख्य मुद्दे
  • लोगों ने बताया की सोसाइटी में सुपरटेक बिल्डर लोगों से मनमानी तरीके से फेसिलिटी के नाम पर अवैध रूप से वसूली करता है।
  • बिल्डर ने सोसाइटी के मेंटीनेंस की जिम्मेदारी अपनी दूसरी कंपनी YG एस्टेट फेसिलिटी प्राइवेट लिमिटेड को दी हुई है। अभी तक सोसाइटी में 5500 फ्लैट का पजेशन लोगों को दिया जा चुका है। जबकि मौजूदा समय 4500 फ्लैट्स में लोग रहते हैं। बिल्डर ने सोसाइटी में आधी अधूरी सुविधा दे रखी है, जबकि मेंटीनेंस पूरा ले रहा है।
  • इसके अलावा नए आने वाले किरायेदारों से 2000 रुपए गेट पास के नाम पर वसूला जा रहा है। गेट पास बनवाने के लिए लोगों को इसकी नई बनी कंपनी एस्टेट प्रॉपर्टी के दफ्तर में 15 दिन पहले से किराया भरना पड़ता है। जिसकी वैल्यू 5000 से 10000 रुपए तक हो जाती है।
  • निवासियों द्वारा कारपेंटर से अपने फ्लैट में कोई काम कराने पर सिक्योरिटी मनी के साथ साथ उस कारपेंटर के लिए भी गेट पास के 2000 से 5000 रुपए तक अलग से भरने पड़ते हैं।
  • सोसायटी में काम करने वाले धोबी, कार क्लीनर और अन्य जो लोग यहां पर लोगों की सुविधा के लिए काम कर रहे हैं, जिनसे साल में 3600 रुपए लिए जाते हैं, इनका भी सारा खर्च निवासियों से ही वसूला जाता है।
  • इसके अलावा लोगों का अन्य कई तरीकों से भी आर्थिक शोषण किया जाता है। जिसका न कोई टैक्स इनवॉइस दिया जाता है, न कोई ऑडिट रिकॉर्ड होता है।

यह भी पढ़ें…

Fire News: मकान में लगी भीषण आग, तेज धमाके से लोगों में मचा हड़कंप

लोगों ने बताया की उपरोक्त समस्याओं को लेकर कई बार बिल्डर को अवगत कराया गया, ईमेल पर सूचना दी गई, डिजिटल प्लेटफार्म पर सबूत भी दिखाए जा चुके हैं। लेकिन फिर भी कोई असर नहीं हुआ और अवैध रूप से वसूली बढ़ती जा रही है। जो भी फ्लैट बायर्स इन सब समस्याओं के खिलाफ आवाज उठाता है या अपने अधिकारों की बात करता है, उसे पुलिस प्रशासन की धमकी दी जाती है और उसे झूठे आरोप में फंसाने की कोशिश की जाती है। लोगों का कहना है की अब जब तक बिल्डर की मनमानी और तानाशाही पर लगाम नहीं लगाई जाती उनका विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.